28 APRSUNDAY2024 10:49:08 AM
Life Style

पीएम मोदी को तोहफे में मिली खास साड़ी, बोले- इसे हमेशा संजोकर रखूंगा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Nov, 2021 09:57 AM
पीएम मोदी को तोहफे में मिली खास साड़ी, बोले- इसे हमेशा संजोकर रखूंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उस समय गदगद हो गए जब उन्हे तोहफे में बेहद ही खूबसूरत साड़ी मिली।  भारतीय इतिहास और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने वाली इस साड़ी की पीएम ने खूब तारीफ की और तोहफा देने वाले का शुक्रिया अदा किया। यह खास तोहफा उन्हे पद्म पुरस्कार पाने वाले पश्चिम बंगाल के  बीरेन कुमार बसाक ने दिया था। 

PunjabKesari

साड़ी की एक तस्वीर शेयर कर पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा- बीरेन कुमार बसाक पश्चिम बंगाल के नादिया से हैं। वह एक प्रतिष्ठित बुनकर हैं, जो अपनी साड़ियों में भारतीय इतिहास और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को दर्शाते हैं। पद्म पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत के दौरान, उन्होंने मुझे कुछ ऐसा भेंट किया जो मुझे बहुत पसंद आया। पीएम मोदी ने लिखा कि वह इस तोहफे को हमेशा संजोकर रखेंगे। 

PunjabKesari

शुरुआती दिनों में वह कंधे पर साड़ियों का गट्ठर लादकर कोलकाता की गली में घूम-घूम कर साड़ी बेचा करते थे। बसाक ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि "हम रोज़ सुबह कोलकाता ट्रेन से जाते थे। मैं और मेरा भाई, साड़ियों के बंडल लेकर सड़कों पर चलते हुए दरवाजे खटखटाते हुए साड़ी बेचते थे। एक दिन में साड़ियों की कीमत से 15 रुपये से 35 रुपये के बीच कमाते थे। धीरे-धीरे हमारे बड़ी संख्‍या में ग्राहक बन गए।

PunjabKesari

पीएम मोदी के दिल में एक खास जगह बनाने वाले बसाक  5,000 कारीगरों के साथ काम करता हूं, जिनमें से लगभग 2,000 महिलाएं हैं।   पद्म श्री सम्मान मिलने के बाद उन्होंने कहा कि-  हमने अपनी जीविका कमाने का एक तरीका खोज लिया है और आत्मनिर्भर बन गए हैं। उन्‍होंने कहा इस पद्म श्री पुरस्कार के वास्तविक हकदार ये कारीगर हैं और मैं उन्हें भी धन्यवाद दूंगा।

PunjabKesari
 

Related News