28 APRSUNDAY2024 11:13:41 PM
Nari

बेबी की नाक खिंचने से हो सकती है Infection, पेरेंट्स भूल से भी न करें ये काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jul, 2023 11:38 AM
बेबी की नाक खिंचने से हो सकती है Infection, पेरेंट्स भूल से भी न करें ये काम

छोटे बच्चे इतने प्यारे होते हैं कि पेरेंट्स उन्हें हाथ लगाए बिना रह नहीं पाते। कई माएं तो अपने बच्चों की नाक खिंचने लगती हैं। कई बार तो पेरेंट्स को यह भी लगता है कि शिशु की नाक खिंचने से यह सुंदर और नुकीली बनेगी। मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार, शिशु की नाक नहीं खिंचनी चाहिए। आखिर एक्सपर्ट्स बेबी की नाक खिंचने के लिए मना क्यों करते हैं आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं...

पिचक सकती है नाक 

जन्म के समय गर्भ से बाहर आते हुए शिशु के सिर की तरह उसकी नाक भी थोड़ी पिचकने लगती है और यह चपटी हो जाती है। यह एक तरफ से थोड़ा दब भी सकती है। इसलिए नवजात शिशुओं की नाक चपटी होना एक आम बात है। 

PunjabKesari

धीरे-धीरे विकसित होती है शिशु की नाक की हड्डियां

शिशु की नाक की हड्डियां को पूरी तरह से विकसित होने में कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों तक का समय भी लगता है। शिशु की नाक को खींचने से विकास की प्रक्रिया प्रभावित होती है। कई बार तो नाक दबाने से बच्चे चिड़चिड़े होने लगते हैं और शिशु की नाक को नुकसान भी पहुंचता है। इसलिए आप उनकी नाक न खीचें। 

बदलती रहती है शेप

अक्सर पेरेंट्स शिशु की नैन नक्श के लेकर परेशान होने लगते हैं लेकिन आपको बता दें कि शिशु के नाक की शेप उनके शुरुआती सालों में बदलती रहती है। जैसे-जैसे शिशु बड़ा होता है उसके फीचर्स में बदलाव आने लगते हैं। ऐसे में नाक खींचने से दबाव बनने के कारण शिशु के नाक की शेप बदलती नहीं है। 

PunjabKesari

जीन्स पर भी निर्भर करती है शेप 

शिशु के नाक की शेप जीन्स पर भी निर्भर करती है। इसलिए ऐसे में आप उनकी नाक ज्यादा ना खींचे। बच्चे की नाक की शेप मां और पिता दोनों में से किसी एक पर जा सकती है। साथ ही नाक की ऊपरी सख्त हिस्से भी नहीं बदल सकता। 

PunjabKesari

Related News