26 JANSUNDAY2020 4:42:28 PM
Nari

घर में चाहिए पॉजिटिव एनर्जी तो आज ही निकाल फेंके ये चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Jan, 2020 10:56 AM
घर में चाहिए पॉजिटिव एनर्जी तो आज ही निकाल फेंके ये चीजें

हर जगह अपने अंदर कुछ नेगेटिव और पॉजिटिव वाइबस समाए रखती है। एनर्जी की इन वाइबस को आंखों से देख पाना मुमकिन होता है, मगर इन्हें हम महसूस जरूर कर सकते हैं। खासतौर पर हमारा घर और ऑफिस जहां हम इकट्ठे एक साथ और काफी देर तक रहते हैं, उस जगह पर बहुत सारी भावनाएं, विचार और हमारे इमोशनस एक दूसरे को एट्रेक्ट करते हैं। इस मेलजोल पर ही घर का माहौल निर्भर करता है। अगर तो आपके रहने वाली जगह वास्तु के अनुसार निर्मित है तो वहां पर ज्यादा पॉजिटिव वाइबस ही ज्यादा काम करेंगी, मगर यदि वह स्थान वास्तु के प्रतिकूल यानि उसके अनुसार नहीं बना तो आपके जीवन में नकारात्मक प्रभाव ज्यादा रहेगा। आइए जानते हैं अपने घर और आसपास पॉजिटिव वाइबस बनाए रखने के लिए आपको किन-किन चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है...

Related image,nari

टूटे-फूटे बर्तन

टूटे-फूटे बर्तन, फ्रेमस, क्रॉकरी और अन्य बर्तन जिन पर क्रैक पड़े हों, या फिर खराब हुई ट्यूब-लाइट्स जैसी चीजें, घर में नेगेटिविटी यानि उदासी वाला माहौल बनाती हैं। घर में टूटी-फूटी चीजें साफ तौर पर आपके द्वारा देखे गए सपनों को भी तोड़ने का काम करती हैं। जिसका असर आपके रिश्तों और करियर पर पड़ता है।

पेटिंग्स

युद्ध और लड़ाई झगड़े जैसी भावनाएं दर्शाने वाली पेटिंग्स, जंगली जानवरों की तस्वीरें, तीखे औजार और डूबती हुई कश्ती जैसी पेंटिग्स घर में गुस्से और चिड़चिड़ेपन वाला माहौल लेकर आती हैं। नए शादी-शुदा जोड़ों के लिए यह पेटिंग्स बिल्कुल अशुभ मानी जाती हैं। बच्चे के रोने वाली, या फिर उदास मुहं वाली तस्वीर भी घर में बैड लक लेकर आती है।

बहता पानी

वास्तु के अनुसार कहीं न कहीं बहते पानी की तस्वीरें भी घर की शांति को भंग करने का काम करती हैं। आजकल मार्किट में बहते पानी के झरनों वाले शो-पीस मिलते हैं, मगर इन्हें घर में रखने से घर का माहौल नेगेटिव होता है। बहता पानी आपके घर की खुशियों को भी बहा ले जाता है। मगर यदि आप फिर भी इस तरह के किसी शो-पीस को घर में रखना चाहते हैं तो जल के अनुकूल दिशा में ही इसे स्थापित करें।

Image result for positive energy at home,nari

पुराने हैंड बैग्स

पुराने हो चुके हैंड बैग्स जिन्हें अब आप इस्तेमाल नहीं करती, पुराने कपड़े, खासतौर पर जुराबें आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर डालती है। इन सब पुराने हो चुके कपड़ों को स्टोर रुम में किसी अलग बैग में डालकर रखें, अल्मारी में ये सब चीजें रखने से घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव बहुत तेजी से बढ़ता है।

अजीब दुर्गंध

कई बार साफ-सफाई का ध्यान न रखने से या फिर बदलते मौसम व बारिश के दिनों में बंद पड़े कमरों में से अजीब स्मैल आने लगती है, जो साफ तौर पर घर में नेगेटिव एनर्जी का कारण बनती है। बारिश के दिनों में घर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें साथ ही घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें हफ्ते में एक या दो बार लैवेंडर, रोजमैरी, चंदन जैसे खूशबूदार रुम स्प्रे घर में छिड़कते रहें। इससे घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा।

Image result for lavender smell,nari

पुराना झाड़ू

पुराने हो चुके झाड़ू और डस्टिंग वाले कपड़े भी आज ही बदल डालें। ज्यादा देर तक एक ही तरह के कपड़े के साथ डस्टिंग करते रहने से भी घर के वास्तु दोष बिगड़ते हैं। यह गलती आपके जीवन में आने वाले शुभ अवसरों को मिटाने का काम करती है।

कांटेदार पौधे

घर में कांटेदार पौधे रखने से इसका असर नवविवाहित जोड़ों पर पड़ता है। कांटेदार पौधे घर में आर्थिक परेशानियां भी लेकर आते हैं। घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए हमेशा बैंबू प्लांट और मनी प्लांट जैसे पौधों को ही पहल दें तो अच्छा है।

बासी खाना

फ्रिज में पड़ा बासी खाना, वास्तु के अनुसार आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक सिद्ध होता है। बासी भोजन करने से आपको बेवजह बीमारी, पैनिक अटैक और चिंता जैसे विषयों का सामना करना पड़ता है।

Related image,nari

तो ये थीं वो 8 चीजें जो घर में पॉजिटिव एनर्जी को खत्म कर नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देती हैं। अगर आपके घर में भी ये चीजें मौजूद हैं तो आज ही इन्हें इनके सही स्थान पर पहुंचाएं, ताकि आपके घर-परिवार का माहौल हमेशा पॉजिटिव और खुशियों भरा बना रहे। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News