05 OCTSATURDAY2024 2:53:33 PM
Nari

Navratri 2024 : नवरात्रि के व्रत में खाएं ये टेस्टी मखाने की खीर, जानिए Recipe

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 05 Oct, 2024 12:38 PM
Navratri 2024 : नवरात्रि के व्रत में खाएं ये टेस्टी मखाने की खीर, जानिए Recipe

नारी डेस्क : चैत्र नवरात्रि हो या फिर शारदीय नवरात्रि, इस 9 दिनों में लोग विशेष रूप से माता रानी की पूजा-अर्चना करते हैं और मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। नौ दिन चलने वाले व्रतों में लोग अन्न का त्याग करते हैं और फलाहार ही खाते हैं। व्रत में स्वाद और सेहत को बनाए रखना भी जरूरी है। चलिए, हम आपको नवरात्रि के व्रत की स्पेशल मखाने की खीर बनानी सिखाएंगे, जो स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है।

मखाने की खीर के फायदे

मखाने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। मखाना लो कैलोरी फूड है जो वज़न कम करने में भी मददगार है। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। मखाने की खीर खाने से मानसिक तनाव कम होता है और मन को शांति मिलती है। यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है, खासकर जब इसे दूध और मेवों के साथ बनाया जाता है। व्रत में मखाने की खीर खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Makhana Kheer Recipe: नवरात्रि के व्रत में बनाएं मखाना खीर, जानिए क्या है  आसान तरीका

सामग्री

2 कप मखाना
आधा किलोग्राम दूध
2 चम्मच शक्कर
2 चम्मच घी 
10-12काजू
केसर 
इलायची पाउडर

50+ Makhana Kheer Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock

विधि

मखाने की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2-3 चम्मच घी गर्म करें। घी गर्म हो जाने के बाद उसमें 2 कप फूल मखाने डालें और 10-12 काजू भी डाल दें। मखाने को घी में मध्यम आंच पर तब तक भूनें जब तक वह कुरकुरे न हो जाएं। काजू को भी गोल्डन होने तक भूनें। भुन जाने के बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल कर रख लें। अब एक पैन में  दूध गर्म करें और उसमें केसर डालें। आंच को मिडियम रखें और दूध में चम्मच हिलाते रहें तांकि दूध नीचे से न जले। दूध में उबाला आने तक इंतज़ार करें तब तक भूने हुए मखाने को ब्लेंडर जार में डालें और ब्लेंड कर लें। दूध में शक्कर डालना न भुलें। बलेंड किए मखाने को दूध में डालें और भुने हुए काजू भी डाल दें। फिर ऊपर से इलायची पाउडर भी डाल दें। स्वादिष्ट और पौष्टिक मखाने की खीर बनकर तैयार है। गर्मागर्म सर्व करें।

नवरात्रि के व्रत में मखाने की खीर बनाए और मज़े से खाएं।


 

Related News