29 APRMONDAY2024 2:54:02 AM
Nari

मूली का तीखापन हो जाएगा कम, फॉलो करें ये Simple Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Nov, 2023 02:30 PM
मूली का तीखापन हो जाएगा कम, फॉलो करें ये Simple Hacks

सर्दियों में बाजार में मूली आनी भी शुरु हो गई है। इससे महिलाएं कई तरह के टेस्टी परांठे, आचार और सब्जी तैयार करती हैं लेकिन घर के बहुत से लोग मूली को इस वजह से नहीं खाते क्योंकि यह स्वाद में थोड़ी तीखी होती है। ऐसे में आज आपकी परेशानी का हल निकालते हुए आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप मूली का तीखापन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में....

पानी में भिगोकर रखें 

मूली का तीखापन कम करने के लिए आप इसे छिलकर और काटकर पानी में भिगोकर रखें। इससे तीखापन आसानी से कम हो जाएगा। सलाद या सब्जी के लिए मूली काटने के बाद आप इसे पानी और बर्फ के टुकड़ों के साथ भिगोकर रखें और फिर इसका सेवन करें।

PunjabKesari

कद्दूकस करके रखें 

मूली को कद्दूकस करके छोड़ दें। कद्दूकस करने से मूली का तीखापन पानी के जरिए निकल जाएगा। आधा घंटे बाद मूली को साफ करके इस्तेमाल करें। कद्दूकस की हुई मूली के आप परांठे भी बना सकते हैं।

उबाल लें 

यदि इन सब तरीकों का इस्तेमाल करने के बाद भी मूली का तीखापन कम नहीं होता है तो आप इसके छीलके उतारकर काट लें। फिर इसे पानी में उबाल लें इससे भी मूली का तीखापन कम होगा। 

PunjabKesari

छिलका उतार लें 

मूली की छिलके में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जो गंद और स्वाद का कारण बनते हैं ऐसे में छिलके को उतार लें।  इससे भी मूली का तीखापन कम हो जाएगा। 

नमक लगाएं

मूली के तीखेपन को कम करने के लिए आप उसमें नमक लगाएं। इसके बाद मूली को कुछ देर के लिए छोड़ देंय़ इसके अलावा आप चाहें तो मूली के छीलके को काटकर नमक वाले पानी में भिगोकर रखें। इससे भी तीखापन कम होने लगेगा। 

सिरके और नींबू के घोल में भिगोएं 

सिरका या फिर नींबू का खट्टापन भी मूली का तीखापन कम करने में मदद करेगा। मूली को छील लें फिर पानी के साथ धोकर एक प्लेट में रखें। इसमें नींबू निचोड़ कर और एक चम्मच सिरका डालकर मिक्स करें। कुछ देर के लिए मिश्रण में मूली डालकर छोड़ दें।  इस तरह भी तीखापन कम होने लगेगा।

PunjabKesari

Related News