26 FEBMONDAY2024 6:41:08 PM
Nari

सर्दियों में बच्चों की मालिश के लिए कौन सा तेल रहेगा बेस्ट? जानें Parents

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Dec, 2023 10:28 AM
सर्दियों में बच्चों की मालिश के लिए कौन सा तेल रहेगा बेस्ट? जानें Parents

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और यह मौसम बहुत ही नाजुक होता है। इस दौरान घर के बुजुर्गों और बच्चों को खास देखभाल की जरुरत होती है। इस मौसम में छोटे बच्चे यानी की शिशु की देखभाल अच्छे से की जाए तो उनका शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। बुजुर्गों ने भी कहा कि शिशुओं को बचपन में जो खिलाया जाता है बड़े होने के बाद उनके शरीर का उसी तरीके से विकास होता है। शिशुओं की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है मालिश की। मालिश से उनके शरीर को मजबूत और सुडौल बनाने में मदद मिलती है। भारतीय घरों में बच्चों की मालिश करने के लिए कई तरह के तेल और बॉडी लोशन का इस्तेमाल होता है लेकिन सर्दियों में बच्चों को खास तेल मालिश की जरुरत होती है ताकि उनका शरीर अंदर से मजबूत और गर्म रहे। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि इस मौसम में बच्चों के लिए कौन सा तेल अच्छा है.....

जानें ऑलिव ऑयल क्यों?

शिशु की मालिश के लिए जैतून का तेल यानी की ऑलिव ऑयल भी फायदेमंद माना जाता है। इस तेल से शिशु की चंपी करने से उनके दिमाग को काफी आराम मिलता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन-के, आयरन, ओमेगा-3, फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो बच्चों की त्वचा को हेल्दी बनाए रखने और ब्लड प्रेशर को सुधारने में मदद करता है।

PunjabKesari

जानें नारियल का तेल क्यों?

सर्दियों में नारियल तेल भी बच्चों की मालिश के लिए फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में यह तेल जम जाता है ऐसे में इसे गुनगुना करके आप शिशु की मालिश कर सकते हैं। इस तेल से उनकी मालिश करने से बच्चे के शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने, स्किन को ड्राईनेस से बचाने और इंफेक्शन से बचाव करने में मदद मिलती है।  

जानें सरसों का तेल क्यों?

इस  मौसम में शिशु की मालिश करने के लिए सरसों का तेल भी परफेक्ट माना जाता है। इस तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, सैचुरेटेड फैट और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। इस तेल से शिशु की मालिश करने से जोड़ों के दर्द, ब्लड सर्कुलेशन सही करने और शरीर को गर्माहट देने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर इस तेल से बच्चों की मालिश करने से उनकी त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है। 

PunjabKesari

जानें तिल का तेल क्यों? 

इस तेल में संतुलित फैटी एसिड पाया जाता है इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-ई भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।  इस तेल से शिशुओं की मालिश करने से सर्दियों के मौसम में उनके शरीर को गर्माहट मिलती है। इसके अलावा इस तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और मांसपेशियों का दर्द ठीक करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

Related News