23 APRTUESDAY2024 9:15:43 AM
Life Style

Omicron: दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की लगी लंबी कतारें, नहीं दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Dec, 2021 05:04 PM
Omicron: दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की लगी लंबी कतारें, नहीं दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों का डर लोगों के चेहराें पर साफ दिखाई दे रहा है। 'जोखिम वाले' देशों से आने वाले यात्रियों के लिए कड़े नियम लागू करने के बाद  इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हालात बेकाबू हो गए हैं। साेशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही तस्वीरों में  एयरपोर्ट पर भयंकर भीड़ नजर आ रही है। 

PunjabKesari

ओमीक्रोन स्वरूप को लेकर चिंताओं के बीच केंद्र ने दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एक संशोधित दिशा-निर्देश जारी किऐ हैं जो  एक दिसंबर से लागू हो गए हैं। नियमों के अनुसार  दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड टेस्टिंग प्रोसेस से गुजरने जरुरी है ऐसे में यात्रियों को अपनी बारी के लिए आठ घंटे से भी ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ रहा है। 

PunjabKesari
गाइडलाइंस के मुताबिक कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले या एयरपोर्ट से बाहर जाने से पहले पैसेंजर्स को रिजल्ट का इंतजार करना होगा। ऐसे में यात्रियों की भीड़  एयरपोर्ट पर बढ़ रही है। तस्वीरों में देख सकते हैं कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पर भी खास ध्यान नहीं दिया जा रहा है। तस्वीरें सामने आने के बाद नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, आव्रजन ब्यूरो और जीएमआर समूह के नेतृत्व वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के अधिकारियों के साथ बैठक की।

PunjabKesari
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 30 नवंबर को जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक ‘जोखिम वाले’ देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जांच से गुजरना होगा और दूसरे देशों से आने वाले दो फीसदी यात्रियों का भी औचक आधार पर जांच करानी होगी। दिशा-निर्देशों के अनुसार यात्रियों को हवाईअड्डे से निकलने या आगे की उड़ान लेने से पहले नतीजों का इंतजार करना होगा।

PunjabKesari

हालांकि दिल्ली हवाईअड्डे के अधिकारियों का कहना है कि कोविड-19 जांच की बुकिंग कराने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 20 विशेष काउंटर खोले गए हैं ताकि यात्रियों को लंबी लाइनों और इंतजार से छुटकारा मिल सके। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप को बेहद संक्रामक एवं घातक माना जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे लेकर चिंता जाहिर कर चुका है।
 

Related News