28 MARTHURSDAY2024 3:07:02 PM
Nari

संगीत यादें लौटा लाता है, जानें म्यूजिक का हमारी जिंदगी में कैसे है अहम रोल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Mar, 2023 06:04 PM
संगीत यादें लौटा लाता है, जानें म्यूजिक का हमारी जिंदगी में कैसे है अहम रोल

आप काम पर जा रहे हैं और रास्ते में एक व्यस्त सड़क से गुजर रहे हैं। अचानक आपके करीब से गुजरने वाले एक वाहन से आपको एक ऐसे गाने की आवाज आती है, जिसे आपने बरसों बाद सुना है और उस गीत को सुनकर आप सारी दुनिया भूलकर उन लम्हों में खो जाते हैं, जब पिछली बार आपने यह गाना सुना था, आप याद करते हैं कि ऐसा कब हुआ था और उस वक्त आप किसके साथ थे। उस समय के एहसास से जुड़ी भावनाएं आपके जहन में ताजा हो जाती हैं। यह अनुभव - जब संगीत हमारे अतीत की घटनाओं, लोगों और स्थानों की यादें वापस लाता है - एक संगीत-विकसित आत्मकथात्मक स्मृति के रूप में जाना जाता है। और यह एक सामान्य अनुभव है। यह अक्सर एक अनैच्छिक स्मृति के रूप में होता है। 

 

संगीत निभाता है महत्वपूर्ण भूमिका

यानी हम ऐसी यादों को याद करने की कोशिश नहीं करते, वे बस अनायास ही दिमाग में आ जाती हैं। अनुसंधान ने हाल ही में यह उजागर करना शुरू कर दिया है कि संगीत यादों को जगाने के लिए इतना अच्छा संकेत क्यों प्रतीत होता है। पहली बात तो यह है कि संगीत कई विशिष्ट जीवन घटनाओं, जैसे जन्मदिन, ग्रेजुएशन, शादी, अंत्येष्टि जैसी सुख दुख की घटनाओं के साथ जुड़ा होता है। इसलिए यह हमें इन आत्म-परिभाषित क्षणों के साथ फिर से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। संगीत इसलिए भी हमारा ध्यान आकर्षित करता है, क्योंकि यह हमारे मन, शरीर और भावनाओं को प्रभावित करता है। जब संगीत हमारा ध्यान आकर्षित करता है, तो यह संभावना बढ़ जाती है कि यह जीवन की घटना के विवरण के साथ स्मृति में जीवित हो जाएगा। और इसका मतलब है कि यह वर्षों बाद इस घटना को याद रखने के लिए एक प्रभावी संकेत के रूप में काम करने में सक्षम है। 

PunjabKesari
सकारात्मक यादें

हाल के शोध में पाया गया कि संगीत के एक टुकड़े की भावनात्मक प्रकृति एक महत्वपूर्ण कारक है कि यह स्मृति को लौटाने वाले साधन के रूप में कैसे कार्य करता है।  संगीत की तुलना अन्य भावनात्मक स्मृति संकेतों के साथ की, जिनका प्रतिभागियों के एक बड़े समूह द्वारा मूल्यांकन किया गया था, जो हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले संगीत अंशों के समान भावनात्मक अभिव्यक्ति को व्यक्त करते हैं। इसमें ‘‘भावनात्मक ध्वनियों'' जैसे कि प्रकृति और कारखाने के शोर और ‘‘भावनात्मक शब्द'', जैसे ‘‘पैसा'' और ‘‘बवंडर'' के साथ संगीत की तुलना करना शामिल था। जब इन भावनात्मक रूप से मेल खाने वाले संकेतों की तुलना की गई, तो संगीत ने अधिक यादें नहीं जगाईं। लेकिन हमने जो पाया वह यह था कि संगीत ने अन्य भावनात्मक ध्वनियों और शब्दों की तुलना में अधिक लगातार सकारात्मक यादें पैदा कीं। यह विशेष रूप से नकारात्मक भावनात्मक उत्तेजनाओं के मामले में था। विशेष रूप से, उदास और क्रोधित संगीत ने उदास और क्रोधित ध्वनियों या शब्दों की तुलना में अधिक सकारात्मक यादें पैदा कीं। ऐसा लगता है कि संगीत हमारे अतीत से भावनात्मक रूप से सकारात्मक क्षणों के साथ हमें फिर से जोड़ने की क्षमता रखता है। इससे पता चलता है कि चिकित्सीय रूप से संगीत का उपयोग करना विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।

PunjabKesari
 कैसे और कब

संगीत के एक टुकड़े से पहचान भी, शायद आश्चर्यजनक रूप से, एक भूमिका निभाती है। एक अन्य हालिया अध्ययन में, हमने पाया कि अधिक परिचित संगीत अधिक यादें पैदा करता है और यादों को अधिक सहजता से दिमाग में लाता है। उदाहरण के लिए, हमारी पसंदीदा फिल्म या पसंदीदा किताब की तुलना में संगीत यादों के लिए एक अधिक प्रभावी संकेत हो सकता है, इसका एक कारण यह है कि हम आम तौर पर फिल्मों, किताबों या टीवी शो की तुलना में अपने जीवन काल में गीतों के साथ अधिक बार जुड़ते हैं। जब हम संगीत सुनते हैं तो परिस्थितियाँ भी एक भूमिका निभा सकती हैं। पिछले शोध से पता चलता है कि अनैच्छिक यादें उन गतिविधियों के दौरान वापस आने की अधिक संभावना होती हैं जहां हमारा दिमाग हमारे अतीत के बारे में सोचने के लिए स्वतंत्र होता है। इसमें आने-जाने, यात्रा करने, घर के काम करने और आराम करने जैसी चीज़ें शामिल होती हैं। इस प्रकार की गतिविधियाँ एक अन्य अध्ययन में दर्ज की गई गतिविधियों के साथ लगभग पूरी तरह से संरेखित होती हैं, जहां हमने प्रतिभागियों को एक डायरी रखने और यह नोट करने के लिए कहा कि संगीत ने स्मृति को कैसे जगाया, साथ ही वे उस समय क्या कर रहे थे। 

PunjabKesari
अतीत से जोड़ता है संगीत

हमने पाया कि दैनिक गतिविधियां जो अक्सर संगीत सुनने के साथ-साथ चलती हैं - जैसे कि यात्रा करना, काम करना या जॉगिंग करने जाना - पहले स्थान पर अधिक अनैच्छिक यादों को जन्म देती हैं। यह अन्य शौक के विपरीत है, जैसे कि टीवी देखना, जिसके लिए हमारे दिमाग को गतिविधि पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है और इसलिए हमारे अतीत से परिदृश्यों में भटकने की संभावना कम होती है। ऐसा लगता है कि संगीत न केवल यादों को जगाने में अच्छा है, बल्कि उस समय भी जब हम संगीत सुनने की अधिक संभावना रखते हैं, ऐसे समय होते हैं जब हमारे मन के स्वाभाविक रूप से वैसे भी भटकने की अधिक संभावना हो सकती है। संगीत कई जीवन घटनाओं के दौरान भी मौजूद होता है जो विशिष्ट, भावनात्मक या आत्म-परिभाषित होते हैं - और इस प्रकार की यादें अधिक आसानी से याद की जाती हैं। वास्तव में, हमें हमारे अतीत से जोड़ने के लिए संगीत की शक्ति से पता चलता है कि कैसे संगीत, यादें और भावनाएं सभी जुड़ी हुई हैं - और ऐसा लगता है कि कुछ गाने हमें हमारे पुराने समय के साथ जोड़ने के लिए एक सीधे रास्ते की तरह कार्य कर सकते हैं। 

Related News