23 OCTFRIDAY2020 6:00:08 AM
Nari

प्रेगनेंसी में रिलेशन बनाना सेफ है या नहीं?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Oct, 2020 04:42 PM
प्रेगनेंसी में रिलेशन बनाना सेफ है या नहीं?

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत-सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि उनके काम, खान-पान का असर भ्रूण में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को व्यायाम करना, अच्छा खान-पान और कमरे में खूबसूरती तस्वीरें लगाने की सलाह दी जाती हैं। वहीं, इस दौरान को रिलेशन ना बनाने को भी कहा जाता है। चलिए आपको बताते हैं कि क्या प्रेगनेंसी में ऐसा करना ही सही है या गलत...

क्या है एक्सपर्ट की राय?

एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्भावस्था में संबंध बनाने से कोई नुकसान तो नहीं होता लेकिन हाई रिस्क प्रेगनेंसी में फिजिकल रिलेशन बनाने से बचना चाहिए। वहीं, डॉक्टर्स पहले तीन महीने इससे परहेज करने के लिए कहते हैं क्योंकि इस समय उन्हें इंफैक्शन का ज्यादा खतरा होता है।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में बढ़ जाती है चाहत

दरअसल, हार्मोन्स में बदलाव के कारण इस दौरान महिलाओं में संभोग की चाहत बढ़ जाती है। मगर, जब मामला हाई रिस्क प्रेगनेंसी का हो तो महिलाओं को इससे दूर करने की सलाह दी जाती है। हालांकि नॉर्मल प्रेगनेंसी में एक्सपर्ट इससे दूर रहने को नहीं कहते।

किस महीने में रिलेशन बनाना सेफ

पहले तीन महीने में गर्भपात के चांसेज भी ज्यादा होते हैं इसलिए आपकी एक भूल मुसीबत बन सकती है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के नौवें महीने में भी फिजिकल रिलेशन ना बनाने को कहा जाता है। अगर बीच के महीनों में रिलेशन बना रहे हैं तो मिशनरी पोजिशन अवॉइड करें। शारीरिक संबंध बनाते समय साफ-सफाई, सेफ्टी, पार्टनर के कंफर्ट और पोजिशन का ख्याल रखें।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में कब नहीं बनाना चाहिए फिजिकल रिलेशन?

. अगर पहले गर्भपात हुआ तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द या ब्लीडिंग जैसी शिकायत रहती है तो भी इससे परहेज करें।
. बच्चे को लेकर कोई भी कॉम्लिकेशंस या कमजोर गर्भ होना
. पार्टनर फिजिकल रिलेशन बनाने को लेकर असहज हो तो उनपर दबाव ना बनाएं क्योंकि इस दौरान उन्हें प्यार और केयर की जरूरत होती है।
. एमनॉयटिक फ्लूड कंडीशन में भी ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दौरान बच्चे की जान जाने का खतरा रहता है।
. अगर गर्भ में जुड़वा या उससे ज्यादा भ्रूण हो तो ऐसे में संबंध बनाने से प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशंस आ सकती है। ऐसे में परहेज रखना ही बेहतर होगा।

PunjabKesari

Related News