19 JANTUESDAY2021 12:55:01 PM
Nari

कहीं आपके बच्चे को भी तो नहीं पैर हिलाने या नाखून चबाने की आदत? ऐसे करें कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Nov, 2020 02:10 PM
कहीं आपके बच्चे को भी तो नहीं पैर हिलाने या नाखून चबाने की आदत? ऐसे करें कंट्रोल

कई बार बच्चों को जाने-अनजाने नाखून चबाना, दांत पीसना या बेवजह पैर हिलाने की आदत पड़ जाती है। पेरेंट्स इसे मामूली समझ नजरअंदाज कर देते हैं, जोकि सही नहीं है। मेडिकल भाषा में इसे स्टिमिंग (Stimming) कहते हैं, जिसका मतलब बिना सोचे समझे लगातार एक ही काम करना होता है। मगर, लंबे समय तक ऐसा करने से सेहत को नुकसान होता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि बच्चों में स्टिमिंग का आदत को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं।

क्या है स्टिमिंग (Stimming)?

स्टिमिंग यानि नाखून चबाना, बालों को घुमाना, पैर-हाथ हिलाना, उंगलियां चटकाना या चुटकी बजाना। जहां बड़ों में ये आदतें तनाव का संकेत होती हैं वहीं बच्चों में इन आदतों को ऑटिज्म से जोड़कर देखा जाता है। हालांकि अगर समय रहते पेरेंट्स कुछ कदम उठाएं तो उनकी ये आदतें छुड़वाई भी जा सकती है।

PunjabKesari

हो सकती हैं ये समस्याएं...

1. गंदगी से भरे नाखून जब मुंह में जाते हैं तो इससे बच्चों को Paronychia इंफेक्शन, दांत कमजोर, मसूड़ों की बीमारियां, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन्स (gastro-intestinal infections), डायरिया और पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

2. पैर हिलाने की आदत से लगातार पैरों में दर्द व सनसनी, खिंचाव, भारीपन, , कमजोर मांसपेशियां और पैरों में चुभन महसूस होने लगती है। वहीं, इससे जोड़ कमजोर और ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने का डर भी रहता है।

3. लंबे समय तक उंगलियां चटकाने से गठिया रोग की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, ये हडि्डयां एक दूसरे से जुड़ी होती है और उंगलियां चटकाने से इनके बीच मौजूद द्रव कम होता जाता है, जिससे बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

PunjabKesari

बच्चों में कैसे कंट्रोल करें स्टिमिंग?

नाखून चबाने की आदत

बच्चों की उंगलियों में नीम या लौंग का तेल लगा दें। इसका स्वाद कड़वा होता है, जिससे बच्चे की नाखून चबाने की आदत छोड़ देती है।

चुटकी बजाने या चटखाने की आदत

बच्चों को इस लत से दूर रखने के लिए उन्हें बिजी रखें। उनसे ड्रांइग करवाएं या हाथों की कोई भी एक्टिविटी करवाएं। अगर बच्चे पढ़ते या टीवी देखते समय ऐसा करते हैं तो उन्हें खानपान में बिजी रखते हैं।

पैर हिलाने पर तुरंत टोकें

जैसे ही बच्चे पैर हिलाने लगे तो उन्हें तुरंत टोक दें। आपके बार-बार ऐसा करने से उनकी आदत छूट जाएगी। हो सकता है बच्चा ऐसा स्ट्रेस की वजह से कर रहे हों। ऐसे में उन्हें तनावमुक्त रखने के लिए फिजिकल एक्टिवीटी ज्यादा करवाएं और उन्हें बिजी रखें।

योग से दूर होगा स्ट्रेस

आपका बार-बार बालों से खेलता है तो उन्हें टोक दें और समझाएं कि ये गलत है। शुरु से ही बच्चे को टेंशन फ्री और स्टेस मैनेजमेंट करने के लिए योगा करवाएं।

PunjabKesari

Related News