27 NOVFRIDAY2020 8:29:02 PM
Nari

घर से छिपकली को भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jun, 2020 05:27 PM
घर से छिपकली को भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

छिपकली को देखते ही हर कोई डर जाता है। गर्मियों के मौसम में यह घर की दीवारों पर आम दिखाई देती है। बार-बार भगाने के बावजूद भी यह घर में लौट आती है। इन्हें देखकर सबको इसके अपने ऊपर गिरने की टेंशन रहती है। वैसे तो बाजार से इसे भगाने के लिए बहुत सी विषैली चीजें मिलती है। ऐसे में यह मर जाती है। मगर मरी हुई छिपकली को बाहर फेंकने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों को यूज कर इसे मारने की जगह घर से भगा सकते है। तो चलिए जानते है उन चीजों उन चीजों के बारे में...

कॉफी पाउडर

छिपकली को घर से भगाने के लिए कॉफी पाउडर को यूज किया जा सकता है। इसे भगाने के लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू को मिक्स कर इसकी छोटी-छोटी गोलियां तैयार करें। तैयार गोलियों को उन जगहों पर रखें जहां छिपकली बार-बार आती हैं। इन्हें वहां रखने से जल्द ही छिपकलियों से छुटकारा मिलेगा। 

मोर पंख

जब भी छिपकली भगाने की बात आती है तो उसके लिए मोर पंख का नाम सबसे पहले आता है। असल में छिपकली मोर पंख से डरती है। इसलिए जहां पर मोर पंख होता है वहां छिपकली कभी नजर नहीं आती है। इसलिए अगर आपके घर पर छिपकलियां है तो उसे तुरंत भगाने के लिए दीवार पर या फिर किसी गुलदस्ते में कुछ मोर पंख दें। 

peacock leave,nari

प्याज 

प्याज में बहुत अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है। इससे आने वाली दुर्गंध छिपकली सहन नहीं कर पाती है। ऐसे में प्याज को छिपकली भगाने के लिए यूज किया जा सकता है। इसके लिए प्याज को छीलकर उसे टुकड़ों में काट लें। कटे हुए टुकड़ों को धागे के साथ बांधकर उन सभी जगहों पर लटका दें। जहां पर छिपकली बार-बार आती है। 

काली मिर्च पाउडर

पानी में काली मिर्च के पाउडर मिलाएं। फिर इस पानी घर की उन सभी जगह पर छिड़काव करें। इसकी तेज स्मैल छिपकलियां सहन नहीं कर पाती। इसतरह वे घर से भाग जाती है।

 Lizards,nari

नेफ्थलीन गोलियां

नेफ्थलीन गोलियां छिपकली को भगाने के लिए भी काफी असरदायक होती है। वैसे तो इसे वार्डरोब, वॉशवेसिन आदि में डाला जाता है। यह एक अच्छी कीटनाशक है। इसलिए इसका प्रयोग छिपकली भगाने के लिए भी किया जा सकता है। 

पानी

घर की दीवारों पर दिन में कई बार पानी छिड़काएं। इससे भी छिपकली भगाने से मदद मिलती है।

प्याज और लहसुन का रस

एक बाउल में प्याज और लहसुन का रस निकालें। अब इसमें थोड़ा पानी डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण को बोतल में भरें। उसके बाद घर की जगह जगह पर छिपकलियां ज्यादा आती है, वहां इस पानी का छिड़काव करें।  

onion,nari

अंडे के छिलके

3-4 अंडों के छिलके को इकट्ठा कर घर के कोने या उस जगह पर रखें जहां छिपकलियां ज्यादा आती है। इन्हें देखकर छिपकलियां डरती है।‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ इसतरह वह घर से भाग जाएंगी। साथ ही इन छिलकों को 3- 4 हफ्तो में बदलते रहें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News