27 APRSATURDAY2024 2:12:09 PM
Nari

दवाइयां नहीं बल्कि इन घरेलू नुस्खों से ठीक होगा साइटिका का दर्द

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Sep, 2022 02:21 PM
दवाइयां नहीं बल्कि इन घरेलू नुस्खों से ठीक होगा साइटिका का दर्द

शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते होती हैं जिनमें से एक साइटिका का दर्द भी है। नर्व में समस्या होने के कारण यह दर्द होता है। साइटिका के दर्द के कारण कमर से लेकर पैरों में अत्यधिक दर्द और पैर सुन्न होने लगते हैं। इस दर्द के कारण शरीर का निचला हिस्सा भी बेकार हो जाता है। यह समस्या ज्यादातर अधिक उम्र वाले लोगों की होती है। खराब लाइफस्टाइल, भारी वजन उठाने, धूम्रपान, मोटापा जैसी समस्याओं से भी यह दर्द हो सकता है। बहुत से लोग इस दर्द के लक्षण नहीं पहचान पाते, जिसके कारण समस्या ज्यादा हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं साइटिका के दर्द के लक्षण और दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय...

ये होते हैं लक्षण 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, साइटिका के दर्द से आपके कमर, कूल्हों, पैरों में दर्द हो सकता है। इसके कारण आपकी कमर से लेकर पैरों में भी झनझनाहट महसूस हो सकती है। पैरों का बेजान महसूस होना, पैरों की उंगलियों में दर्द होना जैसे लक्षण दिख सकते हैं। 

PunjabKesari

दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय 

लहसुन से बना दूध 

लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, यह दर्द के कारण होने वाली सूजन से आराम दिलवाने में सहायता करता है। लहसुन का दूध बनाने के लिए आप लहसुन को दूध और पानी में मिलाकर उबालें। जैसे दूध थोड़ा सा गुनगुना हो जाए तो उसमें स्वाद के लिए शहद मिलाएं। इस दूध का सेवन आप दिन में दो बार करें, दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

अदरक 

अदरक में भी कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। आप इसका इस्तेमाल साइटिका के दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक से तेल तैयार करके उसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं आपको काफी आराम मिलेगा। 

हल्दी 

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। यह साइटिक नर्व में लगी चोट की समस्या को भी दूर करने में सहायता करती है। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए आप तिलों के तेल में हल्दी का पेस्ट मिलाएं। पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं। दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

अजवाइन का रस 

अजवाइन में विटामिन-सी और विटामिन-ई काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह दर्द में बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। आप अजवाइन का पानी  तैयार कर लें। उसमें शहद और जूस डालें। जूस का सेवन आप दिन में दो बार करें दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

एलोवेरा 

एलोवेरा का इस्तेमाल भी आप दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दर्द और सूजन कम कम करने में सहायता करेंगे। एलोवेरा जेल आप दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari
 

Related News