30 JUNSUNDAY2024 9:53:16 PM
Nari

Hina Khan को Breast Cancer, किन महिलाओं को सबसे ज्यादा खतरा और कौन से टेस्ट करवाने जरूरी?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Jun, 2024 05:18 PM
Hina Khan को Breast Cancer, किन महिलाओं को सबसे ज्यादा खतरा और कौन से टेस्ट करवाने जरूरी?

नारी डेस्कः टीवी की फेमस एक्ट्रेस हीना खान जिन्हें लोग अक्षरा के नाम से भी जानते हैं इस समय बीमारी से जूझ रही है। एक्ट्रेस ने खुद एक पोस्ट के जरिए खुलासा किया है कि वह ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही है। उनका कैंसर तीसरी स्टेज पर है। जैसे ही हीना खान से जुड़ी ये खबरें सोशल मीडिया पर आई सब हैरान परेशान आ रहे हैं। हर कोई हीना की सेहत का हाल जानना चाहते हैं हालांकि हीना खान ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा, 'मेरा इलाज शुरू हो चुका है, और मैं इससे और भी मजबूत होकर उभरने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार हूं।' टीवी स्टार्स उनके लिए प्रार्थना कर रहे हैं कि वह जल्दी सही हो जाए। 
PunjabKesari, Hina Khan Breast Cancer, Nari punjabkesari

भारत में महिलाओं को होने वाला सबसे आम कैंसर- ब्रेस्ट का कैंसर

आपको बता दें कि भारत में महिलाओं को होने वाला ये कैंसर सबसे आम है और ये इसके मामले तेजी से बढ़ भी रहे हैं। बावजूद इसके महिलाओं में अवेयरनेस की कमी है। ब्रेस्ट कैंसर की कुछ निशानियां जिन्हें इग्नोर करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर होने पर कुछ खास और बड़े संकेत हैं जो नजर आने लगते हैं, चलिए इन संकेतों पर गौर करते हैंः

जैसेः ब्रेस्ट में किसी तरह की गांठ का होना, जिसे छूने पर दर्द हो।
स्तनों से किसी तरह का चिपचिपा रिसाव होना।
खून या पस जैसे कुछ निकलना।
अंडरआर्म में गांठ।
ब्रेस्ट की बनावट में किसी तरह का बदलाव आना।
सूजन या लालगी होना।
निप्पल्स का टेढ़ा होना।
अंदर की तरफ धंसी छाती व दर्द।
स्तनों पर खिंचाव।
कंधे में दर्द या अकड़न
PunjabKesari, Nari punjabkesari

डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी

अगर आपको इनमें से ब्रेस्ट कैंसर के कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।  उनसे खुलकर बात करें। डॉक्टर, मैमोग्राम, सोनो-मैमाग्राम या एफएनएसी जांच करवाने को कहें तो तुरंत करवाएं। घर में पहले ही कैंसर हिस्ट्री है तो उनके मामलों में 25 साल की उम्र के बाद स्क्रीनिंग व जेनेटिक टेस्टिंग की सलाह भी दी जाती है। महिलाओं को रेगुलर, ब्रेस्ट टेस्ट करवाना चाहिए खासकर 40 के बाद, यह हर साल किया जाना चाहिए।

किन औरतों को ज्यादा खतरा?

एक्सपर्ट की मानें तो ब्रेस्ट कैंसर बढ़ने के पीछे कोई बिलकुल ठोस वजह तो पता नहीं है हालांकि इसे मुख्य तौर पर लाइफस्टाइल और जेनेटिक रिजन ही माना जाता है।
आपका लाइफ स्टाइल खराब है या  परिवार में स्तन कैंसर का इतिहास है, तो इसका खतरा बढ़ जाता है।
यदि आपको पहले स्तन कैंसर हो चुका है, तो आपको दोबारा होने का खतरा अधिक होता है।
शराब का अधिक सेवन करने  व  हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का लंबे समय तक उपयोग करने से स्तन कैंसर का खतरा थोड़ा बढ़ सकता है।
मोटापा: मेनोपॉज के बाद अधिक वजन या मोटापे से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव का तरीका क्या है?

स्तनपान जरूर करवाएं क्योंकि स्तन कैंसर की रोकथाम में स्तनपान की अहम भूमिका होती है। आप जितने अधिक समय तक स्तनपान करवाएंगी, उतना अधिक समय पर आप इस खतरे को रोक पाएंगी। स्टडी की मानें तो ज‍िन महिलाओं ने अपने बच्चे को स्तनपान करवाया है, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उन महिलाओं की तुलना से 5 प्रतिशत कम होता है जिन्होंने अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करवाया है।

र‍िसर्च की मानें तो आपका लाइफस्टाइल जितना हैल्दी होगा उतना ही आप बीमारियों से बची रहेगी। हैल्दी आहारों को शामिल करें। अपने आहार में फल, जूस और हरी सब्जियों के सेवन को बढ़ाएं। कार्बोहाइड्रेट को अपनी डाइट में कम करें। इससे मोटापा बढ़ता है। आप बाहर का पैक्‍ड पेय पदार्थ, जैसे कि जूस और कोल्‍ड ड्रिंक का सेवन करने से बचें। योग, एक्सरसाइज और सैर से शरीर को एक्टिव रखें। एल्कोहल व धूम्रपान से दूर रहें। 35 के बाद गर्भन‍िरोधक गोल‍ियां खाने से बचें। उनमें स्तन कैंसर का खतरा थोड़ा बढ़ जाता है।

Related News