19 JUNWEDNESDAY2024 11:34:54 PM
Nari

होली पर न करें सेहत से खिलवाड़, फिट और फाइन रहने के लिए फॉलो करें ये Health Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Mar, 2023 10:46 AM
होली पर न करें सेहत से खिलवाड़, फिट और फाइन रहने के लिए फॉलो करें ये Health Tips

होली का त्योहार आने में कुछ ही दिन बचे हैं। रंगों के इस त्योहार में गुजिया का स्वाद होली पर चार-चांद लगा देता है। ऐसे में सबसे ज्यादा मजा इस दौरान खाने-पीने में ही आता है, इतनी सारी चीजें देखकर कोई भी खुद को रोक भी नहीं पाता लेकिन ज्यादा मात्रा में मिठाई खाने से आपके स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। खुशियों का यह त्योहार मनाने के दौरान आपकी सेहत प्रभावित न हो इसके लिए आप कुछ हैल्दी टिप्स फॉलो कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

हैल्दी स्नेक्स खाएं 

होली के मौके पर आप ट्रेडिशनल फूड्स जैसे गुजिया, समोसे, नमकपारे, पापड़ और जलेबी में कैलरीज और हानिकारक फैट्स पाए जाते हैं जो आपका पाचन तंत्र खराब कर सकते हैं। इसके अलावा इनका सेवन करने से पेट में सूजन भी हो सकती है। इसलिए इनका सेवन करने से पहले थोड़ा ध्यान रखें। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें। हैल्दी स्नेक्स के तौर पर आप ड्राई फ्रूट्स, रोस्टेड नट्स और ताजे फल खा सकते हैं। 

PunjabKesari

पानी पीते रहें 

रंगों का त्योहार एंजॉय करते समय काफी भागदौड़ होने लगती है, इससे आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल भी डाउन हो सकता है। इसलिए खुद को हैल्दी रखने के लिए पानी पीते रहें ताकि टॉक्सिन्स पदार्थ शरीर से बाहर निकलें और आपका स्वास्थ्य न प्रभावित हो सके। 

पहले ही तैयार कर लें डाइट 

होली से काफी समय पहले ही सभी खाने-पीने की तैयारियां शुरु कर देते हैं। ऐसे में तैयारियों के साथ-साथ आप अपनी एक हैल्दी डाइट भी चुन लें। होली के लिए मैन्यू चुनते समय उसमें ग्रिल्ड सब्जियां, ताजे फल, सलाद शामिल करें ताकि आपका पेट यह सब चीजें आसानी से पचा सके। इसके अलावा ताजे फलों का जूस,  बनाना शेक और स्मूदी भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सीमित मात्रा में खाएं भांग 

होली पर भांग का सेवन जरुर किया जाता है जिसके चलते बहुत से लोग इसके सेवन पर भी नियंत्रण नहीं कर पाते। जरुरत से ज्यादा शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। भांग की जगह आप ताजे फल, नारियल पानी और छाछ का सेवन कर सकते हैं। 

होली के बाद भी रखें अपना ध्यान 

होली के बाद भी खुद को हैल्दी रखना जरुरी है। होली से अगले दिन एक बैलेंस्ड डाइट का सेवन करें। डाइट में साबुत अनाज, फैट, प्रोटीन, फल और सब्जियां शामिल करें। न्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल्स भरपूर आहार का सेवन करें। 

PunjabKesari

करें एक्सरसाइज 

होली के बाद कसरत जरुर करें। योग, स्विमिंग और वॉकिंग जैसी एक्सरसाइज करके आप फिट रह सकते हैं। यह कैलोरीज बर्न करने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करेगी। 

आराम करें 

इसके अलावा होली के बाद आराम जरुर करें क्योंकि त्योहार के दौरान काफी एनर्जी खर्च हो जाती है जिसके कारण शरीर काफी थक जाता है। इसलिए जरुरी है कि आप होली के बाद थोड़ा आराम करें। कम से कम 8 घंटे की नींद जरुर लें। 

PunjabKesari

Related News