05 DECSATURDAY2020 1:56:49 AM
Nari

Diwali 2020: इस तरह करें रसोई की सफाई, चमक उठेगा किचन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Nov, 2020 04:14 PM
Diwali 2020: इस तरह करें रसोई की सफाई, चमक उठेगा किचन

घर की सफाई वैसे तो हर दिन की जाती है। मगर दीवाली से पहले खास तरीके से घर को साफ किया जाता है। बात अगर किचन की करें तो यहां पर सबसे ज्यादा समय लगता है। असल में, किचन का साफ होगा तभी सेहतमंद रह पाएंगे। ऐसे में अगर आप भी किचन की सफाई करने में कंफूज है तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिससे आप जल्दी ही अपनी किचन को चमका पाएंगे। 

सबसे पहले सारे बर्तनों को बाहर निकाल दें। फिर किचन के जाले उतार कर दीवारों की सफाई करें। 

इस तरह करें बर्तनों की सफाई 

- सबसे पहले बर्तन रखने वाले स्टैंड को साफ करें। इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा डिश वॉश मिलाएं। फिर साफ कपड़े से उसे साफ करें। बाद में ताजे पानी से धो दें। 

- बर्तन व डिब्बों की चिकनाई दूर करने के लिए गर्म पानी की बाल्टी में 1 चम्मच डिटर्जेंट मिलाएं। फिर उसमें 15-20 मिनट के लिए बर्तन व डिब्बों को डुबो दें। बाद में साफ पानी से इन्हें धोकर सूखे कपड़े से साफ करें। 

PunjabKesari

- कांच के बर्तनों को गर्म पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर धोएं। 

- तांबे, कांसे व चांदी के बर्तनों को आप टोमेटो कैचअप या टूथपेस्ट से साफ कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ी-सी टोमेटो कैचअप या टूथपेस्टको बर्तनों पर हल्के हाथों से रगड़ें। फिर गीले कपड़े से साफ कर पानी से धो लें। आपके बर्तन नए जैसे नजर आएंगे। इसके अलावा आप इनके लिए गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

-  जले हुए स्टील के बर्तनों को बेकिंग सोडा से साफ करें। इसके लिए बाउल में पानी गर्म और चुटकीभर बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर इसमें जले हुए बर्तन को 15 मिनट तक भिगो कर रखें। बाद पर इसे रगड़ते हुए पानी से धो लें। 

- प्लास्टिक के डिब्बों को साफ करने के लिए भी आप बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए बाल्टी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा और गर्म पानी मिलाएं। उसमें डिब्बों को 1/2 घंटे के लिए डुबोएं। बाद में इन्हें बाहर निकालकर पानी से धोएं। इसके अलावा आप गर्म पानी में दो नींबू का रस और थोड़ा-सा सिरका मिलाकर भी इसे धो सकते हैं। 

- स्टील के बर्तनों को चमकाने के लिए प्याज का रस और सिरका बराबर मात्रा में मिलाकर बर्तनों को साफ करें। 

इस तरह करें अलमारी की सफाई

सबसे पहले अलमारी का सारै सामान बाहर निकाल लें। फिर स्प्रे बोतल में गर्म पानी और 1 चम्मच डिटर्जेंट मिलाकर भरें। फिर जहां पर तले व धूल जमा हुई हो वहां पर स्प्रे बोतल से स्प्रे करें। फिर साफ वाइप्स से उन्हें रगड़ते हुए साफ करें। इसी तरह किचन की खिड़कियां और दरवाजे भी साफ करें। 

गैस चूल्हा, सिलेंडर भी करें साफ

गर्म पानी में थोड़ा-सा साबुन मिलाकर इससे गैस चुल्हा, सिलेंडर और चिमनी को साफ करें। किचन के नल के बेकिंग सोडा वाले पानी से साफ करें। 

PunjabKesari

स्लैब को साफ करने के लिए 

स्लैब पर जमा तेल को साफ करने के लिए साफ कपड़े पर किसी भी तेल की कुछ बूंदें डाल कर सफाई करें। इसकी जगह पर आप सिरका, नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकती है। इससे स्लैब पर जमा तेल के जिद्दी दाग साफ हो जाएंगे। 

फर्श साफ करना न भूलें

फर्श पर जमा तेल के निशान को डिटर्जेंट वाले पानी से साफ करें। 

PunjabKesari

डस्टबिन की सफाई भी जरूरी

किचन के डस्टबिन को साफ करने के लिए आप गर्म पानी में नींबू का रस या साबुन का घोल इस्तेमाल कर सकती है। इससे डस्टबिन अच्छे से साफ होने के साथ बदबू आने की समस्या भी दूर हो जाएगी।


इस तरह अपनी किचन की अच्छे से सफाई करने के बाद उसे कुछ घंटों तक सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में किचन की स्लैब पर प्लास्टिक शीट बिछाकर बर्तनों को वापिस सेट करें। 
 

Related News