08 MAYWEDNESDAY2024 5:13:22 PM
Nari

गर्मियों में बच्चों को न खिलाएं ये 4 फूड्स, पाचन तंत्र को नुकसान के साथ रहता है दस्त का खतरा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Jun, 2023 12:52 PM
गर्मियों में बच्चों को न खिलाएं ये 4 फूड्स, पाचन तंत्र को नुकसान के साथ रहता है दस्त का खतरा

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। मौसम में बदलाव के कारण कई लोग बीमार पड़ रहे हैं। छोटे बच्चों पर भी इसका असर पड़ रहा है। जरूरी है की बदलते मौसम के साथ हम बच्चों की डाइट में भी बदलाव करें । ऐसा नहीं करने पर सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। बच्चों को सर्दियों ऐसी चीजें खिलाई जाती हैं जो उन्हें गर्म रखें, लेकिन जरूरी है की गर्मियां आने से पहले हम बच्चों को वो चीजें देना बंद कर दें। चलिए आज इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो गर्मियों आते ही डाइट से हटा देनी चाहिए, ताकि बच्चा स्वास्थ्य रहे...

अंडा

अंडा शरीर को गर्म रखता है, इसलिए इन गर्मियों में जितना हो सके, अंडा की डाइट कम कर दें। इसे इाइट से पूरी तरह निकालना भी जरूरी नहीं, बस इसकी मात्रा कम कर दें।

PunjabKesari

चिकन

अंडे की तरह गर्मियों में चिकन का सेवन सेहत के लिए नहीं है। इससे बच्चों का पाचन तंत्र प्रभावित होता है, जिसके चलते दस्त आदि का खतरा रहता है। साथ ही चिकन का सेवन करने से बच्चे को पसीना भी ज्यादा आता है और शरीर गर्मी से सेंसिटिव हो जाता है।

PunjabKesari

फिश

दूसरे नॉन वेज ऑफ्शन की तरह ही सीफूड भी गर्मियों में एक हेल्दी ऑफ्शन नहीं है। ज्यादा फिश का सेवन करना उनके शरीर को गर्म रखता है, पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है और साथ ही बच्चे के शरीर से पसीना भी आने लगता है। डॉक्टर की सलाह के अनुसार कुछ मात्रा में उसकी डाइट में मछली और  अन्य सीफूड शामिल किए जा सकते हैं।

PunjabKesari

मिठाइयां 
ज्यादा शुगर वाली चीजें भी गर्मियों में बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सर्दियों के मौसम में बच्चों को अक्सर मीठी चीजें दे दी जाती हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में यह अच्छा ऑप्शन नहीं है। इसके अलावा जितना हो सके उसे बाहर तैयार किए और कैन्ड फूड्स न खिलाएं।

PunjabKesari

डाइट में शामिल करें ये चीजें

इस मौसम में जितना हो सके बच्चों की डाइट में फल व सब्जियां शामिल करें। इसके अलावा फलों का रस, मिल्क प्रोडक्ट्स जैसे छाछ व दही आदि भी खिलाएं। यह भी सुनिश्चित रखें कि बच्चे को पर्याप्त मात्रा में लिक्विड दिया जा रहा है या नहीं।

Related News