02 MAYTHURSDAY2024 9:38:36 PM
Nari

नवजात शिशु को क्यों लगते हैं दस्त? Parents जानें कारण और घरेलू नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Nov, 2023 01:18 PM
नवजात शिशु को क्यों लगते हैं दस्त? Parents जानें कारण और घरेलू नुस्खे

नवजात शिशु दिन में कई बार मल त्यागते हैं ये एक आम स्थिति है लेकिन कई बार शिशु हर घंटे या बार-बार मल त्यागते हैं तो इस पर पेरेंट्स को ध्यान देने की जरुरत हैं। खासतौर पर जो शिशु मां का दूध पीते हैं उनमें 6 महीने तक दस्त या फिर किसी तरह का इंफेक्शन होने के ज्यादा चांस होते हैं लेकिन 6 महीने के बाद जब शिशु ठोस आहार लेने लगता है तो उसको दस्त लगने की आंशका और भी जल्दी बढ़ जाता है। जैसे ही शिशु फूड्स पर आता है तो उसे पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं। शिशु को पेट में इंफेक्शन के कारण दस्त या फिर उल्टी भी हो सकती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनसे शिशु को दस्त से काफी आराम मिलेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में....

शिशु को हो सकती है कमजोरी 

यदि शिशु को बार-बार दस्त लगते हैं तो उसे कमजोरी भी आ सकता है। इसके कारण उनके शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। इसलिए शुरुआत में बच्चे की डाइट पर खास ध्यान दें। ज्यादा लूज मोशन होने पर शिशु में चिड़चिड़ापन आ जाता है। उल्टी और बुखार की समस्या भी शिशु को हो सकती है। 

PunjabKesari

किस तरह करें समस्या दूर?

दही और जीरा 

दही एक प्रोबायोटीक फूड है जिससे पेट अच्छा रहता है। दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिससे दस्त की समस्या खत्म होती है। शिशु को दस्त होने पर आप दही में भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर दें। इससे उन्हें दस्त में काफी आराम मिलेगा। 

नमक चीनी का पानी 

यदि शिशु को दस्त लगे तो डॉक्टर नमक-चीनी का घोल पीने की भी सलाह देते हैं। ऐसे में आप भी शिशु को नमक-चीनी वाला पानी दे सकते हैं। यह एक तरह का इलेक्ट्रोलाइट होता है जिससे शिशु का शरीर हाइड्रेट रहता है। इससे दस्त बहुत जल्दी बंद हो जाते हैं। यदि आपके शिशु को दस्त की समस्या है तो आप उसे नमक और चीनी का पानी दे सकते हैं। 

PunjabKesari

केला 

यदि आपका शिशु ठोस आहार लेने लगा है तो आप उसे केला दे सकते हैं। यह एक फाइबर रिच फूड है हालांकि शिशु को केला देते समय ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह से पका हुआ हो। कच्चा केला देने से शिशु के दस्त ठीक होने के बजाय तकलीफ और बढ़ सकते हैं। इसमें जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं ऐसे में आप शिशु को केले की प्यूरी बनाकर भी दे सकते हैं। 

नींबू पानी 

नींबू पानी भी आप शिशु के दस्त ठीक करने के लिए उसे दे सकते हैं। इसे पीने से शिशु हाइड्रेट रहेगा और नींबू शरीर के टॉक्सिन्स भी बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू पानी में थोड़ा शहद मिलाकर आप उन्हें दे सकते हैं।

PunjabKesari

नारियल पानी 

शिशु को दस्त लगने पर उसे हाइड्रेट रखना जरुरी है ऐसे में आप उन्हें नारियल पानी दे सकते हैं। इसमें न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो शिशु को समस्या से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। इसके अलावा नारियल पानी में फाइबर कॉन्टेंट भी पाया जाता है जो शिशु के दस्त जल्दी ठीक करने में मदद करता है।  

यह घरेलू तरीके भी आएंगे काम 

शिशु को आप चावल का पानी पिला सकते हैं। चावल का पानी पीने से भी उन्हें समस्या में काफी आराम मिलेगा। मसूल की दाल का सूप आप शिशु को दे सकते हैं। मसूर की दाल का पानी या सूप पीने से भी शिशु के दस्त की समस्या जल्दी ठीक होगी।

PunjabKesari

Related News