26 APRFRIDAY2024 3:08:36 AM
Nari

पूरी बनेगी खस्ता और क्रंची, बनाते समय फॉलो करें ये Kitchen Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Sep, 2022 06:18 PM
पूरी बनेगी खस्ता और क्रंची, बनाते समय फॉलो करें ये Kitchen Tips

मां दुर्गा के नवरात्रि प्रारंभ हो चुके हैं। व्रत के अंत में कन्या पूजन होता है। कन्या पूजन में पूरी भी जरुर बनाई जाती है। लेकिन बहुत सी महिलाओं को यह परेशानी होती है कि उनकी पूरी स्वाद और खस्ता नहीं बनती। पूरी का स्वाद बढ़ाने और उसे क्रंची करने के लिए आज आपको कुछ आसान तरीके बताते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

आटा गूंथने के लिए करें ये काम 

पूरी स्वाद तो ही बनेगी यदि उसका आटा सॉफ्ट और नॉर्मल होगा। आप आटा गूंथते समय घी का प्रयोग कर सकते हैं। घी का इस्तेमाल करने से पूरी फूली हुई करारी और खस्ता बनेगी। अगर आप आटे में घी नहीं डालना चाहते तो तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। घी में आप अजवाइन, नमक और मिर्च पाउडर मिलाएं। ताजे आटे की पूरी बनाने की जगह आप आटे को कम से कम 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही रखें। पूरी खस्ता और क्रंची बनेगी। 

PunjabKesari

कसूरी मेथी से बढ़ेगा स्वाद 

पूरी का स्वाद अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो कसूरी मेथी डालें। इससे पूरी का स्वाद बढ़ जाएगा। लेकिन कसूरी मेथी आप आटे में मिलाएं। आटे में कसूरी मेथी मिक्स करके पूरी बनाएं। पूरी का स्वाद भी दौगुणा हो जाएगा। 

कुरकुरी बनेगी पूरी 

पूरी को यदि आप थोड़ा कुरकुरा बनाना चाहते हैं तो आटे में थोड़ा सा रवा मिला दें। रवा मिलाने से पूरी ओर भी स्वादिष्ट और कुरकुरी बनेगी। 

PunjabKesari

सूजी का करें प्रयोग 

सूजी का प्रयोग आप पूरी का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आटे में 4-5 चम्मच सूजी डाल दें। इससे पूरी करारी और क्रिस्पी बनेगी। लेकिन ज्यादा सूजी का इस्तेमाल भी पूरी में न करें। इससे पूरी फट सकती है। 

ज्यादा हो तेल 

पूरी के लिए तेल भी ज्यादा इस्तेमाल होता है। लेकिन यदि आप पूरी खस्ता बनाना चाहते हैं तो यह जरुरी है कि तेल अच्छे से गर्म करें। जैसे तेल गर्म हो जाए तो गैस थोड़ी धीमी कर दें। इससे पूरी फूली हुई बनेगी। साथ में तेल का इस्तेमाल भी ज्यादा करें। कम तेल में भी पूरी का स्वाद अच्छे से नहीं आता। 

PunjabKesari

Related News