19 JANTUESDAY2021 12:21:29 PM
Nari

छोटी उम्र में ही घुटने हो जाएंगे फेल अगर करते रहेंगे ये गलतियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Sep, 2020 04:20 PM
छोटी उम्र में ही घुटने हो जाएंगे फेल अगर करते रहेंगे ये गलतियां

आज के समय में गलत लाइफस्टाइल, खानपान और काम का अधिक बोझ होने के कारण लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सजग नहीं है। ऐसे में उन्हें सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर कम उम्र के लोगों में ही घुटनों में दर्द होने की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा इसके पीछे का कारण डेली लाइफ में की गई बहुत सी गलतियों को माना जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको इससे पीछे होने के कारण के साथ इससे बचने के उपायों के बारे में बताते हैं...

कम उम्र में घुटनों में दर्द होेने का कारण...

मोटापा होना 

शरीर का वजन ज्यादा होने के कारण भी घुटनों पर अधिक भार पड़ता है। ऐसे में  घुटनों व जोड़ों में दर्द और इससे जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ता है। 

नींद पूरी न होना 

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों पर काम का प्रेशर अधिक होने से वे अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। बहुत से लोग ऐसे है जो रातभर जाग कर अपना काम पूरा करने के चक्कर में नींद पूरी नहीं कर पा रहें। ऐसे में इससे उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में वे खुद ही घुटनों और शरीर से जुड़ी अन्य बीमारियों की चपेट में आने का न्योता दे रहें हैं। 

nari,PunjabKesari

लंबे समय कर एक जगह बैठे रहना 

जो लोग सिटिंग जॉब करते हैं, उन्हें अक्सर शरीर और घुटनों में दर्द व जकड़न की शिकायत रहती है। असल में, कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहने से बॉडी में खून का संचार ठीक ढंग से होने में रूकावटें आती है। इसके कारण घुटनों व जोड़ों में दर्द होने की समस्या पैदा होने लगती है। ऐसे में लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने की जगह बीच- बीच में थोड़ा ब्रेक लेनी चाहिए।

पानी की कमी 

सही व पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से घुटनों में यूरिक एसिड जमा होने लगता है। ऐसे में यह घुटनों में दर्द करने के साथ उन्हें खराब करने का काम करता है। 

जंक फूड का सेवन 

भारी मात्रा में जंक व फास्ट फूड का सेवन करने से घुटनों में तेजी से यूरिक एसिड बढ़ता है। इसके कारण घुटनों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

nari,PunjabKesari

सही तरीके से न बैठना

अक्सर लोग एक पैर को दूसरे पैर के ऊपर रख कर बैठते हैं। इससे उनके घुटनों पर दबाव पड़ने से उनमें दर्द होता है। साथ ही जिन लोगों को वजन ज्यादा होता है। उन्हें जितना जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल लेना चाहिए। नहीं तो घुटनों के खराब होने की नौबत आ सकती है।

हाई हील्स 

आजकल की लड़कियों को हाई हील्स पहनना ज्यादा पसंद होने के चक्कर में वे घंटों इसे पहन कर रहती है। मगर इसे पहनने से कमर पर तेजी से चर्बी जमा होती है। ऐसे में घुटनों पर अधिक भार पड़ने से दर्द की शिकायत होती है। 

तो चलिए अब जानते हैं इस परेशानी से बचने के कुछ घरेलू उपाय...

- रोजाना रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें। 
- अगर आपके घुटनों में ज्यादा और लगातार दर्द रहता है तो ऐसे में किसी भी तेल को हल्का गुनगुना गर्म कर उससे घुटनों की हल्के हाथों से मालिश करें। 
- घंटों एक जगह बैठने से बचें।
- खाने में कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें। इससे हड्डियों में मजबूती आएगी। 
- सुबह- शाम खुली हवा में सैर, योगा व एक्सरसाइज करें। 
- भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें। 

nari,PunjabKesari

Related News