25 APRTHURSDAY2024 6:54:19 AM
Nari

Sand Bath से दूर होंगी हेल्थ प्रॉब्ल्म्स, जानिए इसके ढेरों फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Dec, 2018 03:52 PM
Sand Bath से दूर होंगी हेल्थ प्रॉब्ल्म्स, जानिए इसके ढेरों फायदे

स्टीम बाथ और सन बाथ के बारे में तो आपने काफी सुना ही होगा लेकिन क्या आपने कभी सैंड बाथ के बारे में सुना है? जी हां सैंड बाथ। इसके लिए रेत का इस्तेमाल किया जाता है। रेतीले स्‍थानों पर यह बाथ लेना काफी आसान होता है। वैसे हमारा इतिहास देखा जाए तो सौंदर्य के लिए प्राचीन समय में रेत से स्‍नान किया जाता था। सैंड बाथ लेने से खूबसूरती ही नही बल्कि अच्छी सेहत भी मिलती है। आईए जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में।

सैंड बाथ लेने का तरीका

PunjabKesari

सबसे पहले शुद्ध और साफ मिट्टी को कपड़े से छान लें। अब पूरे शरीर को हल्के हाथों से मिट्टी के साथ रगड़ें। इसके बाद 15-20 मिनट तक धूप में बैठ जाएं और फिर ठंडे पानी से नहा लें।

कैसे काम करता है सैंड बाथ ?  

जब आप रेत के ढ़ेर में 1 या 1/2 घंटे के ल‍िए दबकर बेठेंगे तो इससे आपको आराम मिलेगा और शरीर से टॉक्सिन बाहर न‍िकल जाएंगे। इसके अलावा रेत में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद क्षारीय को खींच लेती है और शरीर में खनिजों को पूरा करती है।

स्किन प्राॅब्लम्स

जिन लोगों को त्वचा रोग से जुड़ी समस्‍याएं होती हैं उनके लिए यह बाथ बहुत फायदेमंद होता है। खाज, खुजली, सूजन, दाद, सफेद दाग, उपदंश के घाव आदि इन पर गर्म रेत की पट्टी लगाने से राहत मिलती है। सैंड बाथ फोड़े-फुंसीयों से राहत देता है।

PunjabKesari , skin problems

कब्‍ज

पेट में गर्म मिट्टी की पट्टी लगाने से फायदा मिलता है। इससे कब्‍ज की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

शरीर के घाव

सैंड बाथ लेने से कान, दांत, आंख के दर्द, प्रसव पीड़ा, आग से जलना, एक्‍सीडेंट की वजह से शरीर में लगे चोट के निशान चले जाते है। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी तरह की समस्‍या में मिट्टी के उपायों से अधिक और जल्दी राहत मिलती है। घाव पर मिट्टी की पट्टी बार-बार लगाने से फायदा मिलता है।

PunjabKesari

ब्‍लड सर्कुलेशन

रेत गर्म होती है और इसकी गर्मी से शरीर का तापमान एकदम से बढ़ जाता है जिससे ब्‍लड सर्कुलशन भी बढ़ जाता है और शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन स्तर भी मैंटेन रहता है। इसका असर शरीर में काफी समय तक रहता है।

Related News