27 MAYWEDNESDAY2020 3:05:39 PM
Nari

Health Tips: खाने के साथ आचार खाना चाहिए या नहीं?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Mar, 2020 10:52 AM
Health Tips: खाने के साथ आचार खाना चाहिए या नहीं?

भारत में लगभग 150 से भी ज्यादा किस्म के आचार तैयार किए जाते हैं। आम का आचार तो शायद हम सभी को पसंद होगा। आचार जहां खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है, वहीं यह आपकी सेहत से लिए भी फायदेमंद होता है, जी हां लिमिट में रहकर खाया गया आचार आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता है, आइए जानते हैं आचार खाने के फायदों के बारे में विस्तार से....

गर्भवती महिला के लिए आचार खाने का फायदा

गर्भवती महिला के लिए सुबह नाश्ते में नींबू या आम का आचार खाना लाभदायक सिद्ध होता है। इसे खाने से प्रेगनेंट महिला को कमजोरी महसूस नहीं होती।साथ ही यह मन खराब होने से भी बचाता है। 

PunjabKesari

वजन घटाने में मददगार 

अगर आप वजन घटाने के लिए थोड़ा कम खाना चाहती हैं तो दिन में एक बार खाने के साथ नींबू या आंवले का आचार ले। यह आपकी पाचन क्रिया को एक्टिव करेगा जिससे आप कम खाकर भी दिन भर एक्टिव महसूस करेंगे। 

मधुमेह के मरीज भी खाएं आचार

शुगर के मरीजों को भी आचार जरूर खाना चाहिए। उनके लिएं आंवले, गाजर, नींबू और सेंव का आचार फायदेमंद रहता है। ध्यान रखें आपको ज्यादा तेल वाला जैसे कि आम वाले आचार का सेवन ज्यादा नहीं करना।

PunjabKesari

विटामिन-K से भरपूर

ढेर सारे भारतीय मसालों के वजह से आचार पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। ज्यादातक भारतीय आचार सरसों के तेल में तैयार किए जाते है, जिससे इनमें खूब विटामिन के पाया जाता है। जो आपकी दिमाग और मूड के तरोताजा रखने में मदद करता है। 

लिवर के लिए फायदेमंद

आवले का आचार खाने से लिवर हेल्दी बनता है। इसका सेवन छोटी आंत की सफाई में आपकी मदद करता है। पेट के अल्सर से बचने के लिए हफ्ते में 3-4 बार आचार का सेवन जरूर करें॥

हाई बी.पी पेशेंट्स रहें सावधान

हाई बी पी के मरीजों को ज्याजा तेल मसालों वाली चीजों से दूर रहना चाहिए। ऐसे में आप ज्यादा तेल मसाले वाले आचार का सेवन न करें। नींबू, आवले और गाजर का आचार आपके लिए फायदेमंद रहेगा। ध्यान रखें आचार में नमक की मौजूदगी होती है, ऐसे में बहुत कम ही सेवन करें। जिनका बी पी Low रहता है, वह हर रोज इनमें से कोई भी आचार खा सकते हैं।

PunjabKesari
 

Related News