23 JULTUESDAY2024 5:08:25 PM
Nari

महिलाओं के लिए अमृत से कम नहीं है अंजीर, Breast Cancer समेत इन बीमारियां से करता है बचाव

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Aug, 2023 01:55 PM
महिलाओं के लिए अमृत से कम नहीं है अंजीर, Breast Cancer समेत इन बीमारियां से करता है बचाव

अंजीर एक सुपरफ्रूट है, जिसमें पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरीकों से फायदेमंद माने जाते हैं। कैल्शियम, पोटैशियम और जरूरी विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। फाइकस के पेड़ पर उगने वाला अंजीर आमतौर पर हमें ताजे या सूखे अंजीर के रूप में उपलब्ध होता है। आप अंजीर के फल के पोषक तत्वों को जानकर हैरान रह जाएंगे। यह पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, कॉपर, पैंटोथेनिक एसिड और बहुत सारे फाइबर से भरा होता है। महिलाओं के लिए अंजीर के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं....

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है

फाइबर से भरपूर फल ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए हमेशा अच्छे माने जाते हैं। फाइबर हर महिला को हर दिन खाने की जरूरत होती है।

PunjabKesari

पीएमएस के दौरान अंजीर फायदेमंद होती है

पीएमएस से जूझ रही महिलाओं को भी लक्षणों से राहत पाने के लिए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है।

डायबिटीज में रामबाण

ड्राई अंजीर में शुगर की पूरी मात्रा होती है और इसलिए डायबिटीज रोगियों को ध्यानपूर्वक इसका सेवन करना चाहिए। अंजीर में पोटेशियम की मात्रा होती है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। अंजीर के पत्तों को डायबिटीज में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

PunjabKesari

त्वचा के लिए अंजीर खाने के फायदे
अंजीर फल विटामिन बी, विटामिन सी, फास्फोरस और जरूरी खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं और इसे स्किन प्रोब्लम्स से मुक्त रखते हैं।

PunjabKesari

बालों के लिए अंजीर खाने के फायदे
अंजीर में मौजूद विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप अक्सर अंजीर को कंडीशनर और हेयर मास्क में पाएंगे। अंजीर खाने के अलावा आप बालों की सेहत के लिए भी अंजीर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार है अंजीर
अंजीर में हाई फाइबर कंटेंट वेट मैनेजमेंट के लिए अच्छा होता है। फाइबर एक ही समय में तृप्ति की भावना प्रदान करते हुए शरीर के पाचन तंत्र को रेगुलेट करने में मदद करता है। अपनी डाइट में हाई शुगर कंटेंट वाले फल जैसे आम, अंगूर और अनानास के स्थान पर ताज़े अंजीर का सेवन करें।

PunjabKesari

रात भर पानी में भिगोए हुए अंजीर के फायदे
सुबह खाली पेट पानी में भिगोए हुए अंजीर खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। कब्ज से राहत मिलती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। अंजीर खनिज मैंगनीज, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होते हैं। ये खनिज किसी व्यक्ति के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

Related News