03 JULSUNDAY2022 1:09:29 AM
Nari

New Mommy: शिशु की 'स्किन केयर' में फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Apr, 2022 01:19 PM
New Mommy: शिशु की 'स्किन केयर' में फॉलो करें ये टिप्स

छोटे बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक होती है। इसलिए उनकी स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। वैसे तो बाजार में कई तरह के बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर उनके लिए प्रोडक्टस का सिलेक्शन करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। नहीं तो उनकी स्किन पर जलन, खुजली, रैशेज आदि हो सकते हैं। वहीं शिशु की स्किन बेहद कोमल व सेंसेटिव होने के कारण कई मांओं को समझ नहीं आता कि उनकी स्किन केयर कैसे करें। ऐसे में आज हम आपके लिए गर्मियों में शिशु की स्किन केयर से जुड़े कुछ खास टिप्स लेकर आए है। चलिए जानते हैं इसके बारे में....

खुशबूदार चीजें लगाएं

छोटे बच्चे की स्किन सेंसेटिव होती है। ऐसे में उन्हें कोई भी खुशबूदार प्रोडक्ट लगाने से बचें। इससे उसकी त्वचा पर जलन, खुजली, रैशेज, ड्राई स्किन आदि हो सकते हैं। वहीं डॉक्टर्स भी शिशु को खुशबूदार या कठोर जीवाणुरोधी गुणों वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करने का सुझाव देते हैं।

PunjabKesari

रोजाना करें तेल मसाज

रोजाना नहलाने से पहले बच्चे के शरीर व सिर की तेल से मसाज करें। इससे उनके थके हुए अंगों को आराम मिलता है। उनकी एक्टिव सेंसेस शांत होकर बेहतर नींद आने में मदद मिलती है। इससे बच्चे की हड्डियों व पाचन तंत्र में मजबूती आती और सही वजन पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप जैतून, बादाम, नारियल आदि तेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

माइल्ड प्रोडक्ट्स करें इस्तेमाल

जैसे कि पहले बताया गया है कि शिशु की स्किन बेहद नाजुक होती है। इसलिए उसे कैमिकल वाले प्रोडक्ट लगाने से रैशेज, खुजली, जलन आदि समस्याएं हो सकती है। इसलिए बच्चे के बाल व स्किन पर माइल्ड शैंपू, सोप आदि का इस्तेमाल करें।

नहाने की बनाएं रूटीन

शिशु की एक रूटीन सेट करने की कोशिश करें। बार-बार बच्चे को नहलाने से उसकी स्किन में मौजूज नेचुरल तेल खत्म हो सकता है। इसके अलावा उसे ठंड लगने का भी खतरा रहता है। इसलिए उसे हफ्ते में कुछ दिन ही नहलाएं। बाकी के दिनों में उसे साफ और आरामदायक रखने के लिए बच्चे की मुलायम गीले कपड़े या कॉटन बॉल से सफाई करें।

PunjabKesari

ज्यादा पाउडर न लगाएं

शिशु की स्किन पर ज्यादा पाउडर लगाने से भी बचना चाहिए। इसके अलावा बच्चे को नहलाने के बाद उसकी स्किन को अच्छे से सूखाकर ही पाउडर लगाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि पाउडर ज्यादा खुशबू वाला ना हो।

मॉश्चराइजर लगाएं

नहलाने के बाद बच्चे के शरीर पर मॉश्चरसाइजर लगाएं। इससे उसकी स्किन को गहराई से पोषण व नमी मिलेगा। इसतरह उसकी स्किन मुलायम व साफ नजर आएगी।

डायपर बदलें

गीला डायपर पहने से शिशु की स्किन पर रैशेज, खुजली हो सकती है। इसलिए समय-समय पर उसका डायपर बदलें। साथ ही गर्मियों में कुछ देर उसे बिना डायपर के रहने दें। इससे उसकी स्किन को आराम मिलेगा।

 

 

Related News