16 APRTUESDAY2024 7:15:35 AM
Nari

Festive Vibes ! मेकअप से पहले ये पैक लगा लें चेहरे की रंगत नहीं पड़ेगी काली

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Oct, 2021 12:58 PM
Festive Vibes ! मेकअप से पहले ये पैक लगा लें चेहरे की रंगत नहीं पड़ेगी काली

करवा चौथ पर सुहागिने व कुंवारी कन्याएं ना सिर्फ श्रद्धा से व्रत रखती हैं बल्कि 16 श्रृंगार करके सजती संवरती भी हैं। वहीं, महिलाएं हफ्ता पहले ही पार्लर जाकर महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना भी शुरू कर देती हैं। हालांकि आप घर पर पैक बनाकर भी पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं। आज हम आपको नींबू-शहद से बना एक पैक बताएंगे जो ना सिर्फ चेहरे को चमकाएं बल्कि इससे ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर रहेगी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

इसके लिए आपको चाहिए

शहद - 2 चम्मच
नींबू का रस - 1
कॉफी पाउडर

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

- एक बाउल में ऑर्गेनिक शहद व नींबू का रस अच्छी तरह मिक्स करें। अगर शहद स्किन को सूट नहीं करता तो आप दरदरी पीसी चीनी और नींबू की जगह टमाटर का रस ले सकते हैं। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें।
- कॉफी पाउडर पैकेट में थोड़ा-सा पानी डालकर कुछ देर के लिए खोलकर रख दें जब तक वो पत्थर की तरह सख्त ना हो जाए।

कैसे करें इस्तेमाल?
स्टेप 1ः

सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह क्लीन करें। फिर शहद व नींबू के रस से चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। ध्यान रखें कि इसे आंखों के आस-पास वाले क्षेत्र में लगाने से बचें।

स्टेप 2ः

नींबू-शहद से मसाज करने के बाद कॉफी पाउडर के टुकड़े से चेहरे की दोबारा 4-5 मिनट तक मसाज करें। आप चाहे तो कॉफी पाउडर को ऐसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

कब करें इस्तेमाल?

इस पैक को दिन या रात के समय कर सकती हैं। इसके अलावा आप मेकअप लगाने से 2 घंटे पहले भी यह पैक लगा सकती हैं। इससे स्किन भी ग्लो करेगा और मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहेगा।

क्या रोजाना कर सकते हैं यूज?

आप रोजाना इस पैक से मसाज कर सकती हैं लेकिन समय कम हो तो हफ्ते में 2-3 बार इससे मसाज करें। त्वचा के लिए इसे रोजाना 15 मिनट और बालों के लिए हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। यह न केवल टैन को दूर करेगा बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएगा।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

. नींबू में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।
. शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक एजेंट के रूप में एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ता है।
. शहद-नींबू त्वचा को हाइड्रेट करता है और मुंहासों को साफ करता है।
. यह पैक एक सौम्य क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है और डेड स्किन को निकालकर रंगत को निखारने में मदद करता है।

ध्यान में रखें ये बात

चूंकि नींबू एक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है इसलिए इससे मसाज करने के तुरंत बाद धूप में ना निकलें। अगर किसी कारणवश बाहर जाना पड़ जाए तो चेहरे को सनब्लॉक व स्कार्फ से अच्छी तरह कवर करें।

PunjabKesari

Related News