30 SEPWEDNESDAY2020 12:18:50 PM
Nari

साढ़े तीन साल बाद कैसा दिखेगा अयोध्या राम मंदिर? देखें तस्वीरें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Aug, 2020 04:55 PM
साढ़े तीन साल बाद कैसा दिखेगा अयोध्या राम मंदिर? देखें तस्वीरें

भक्तों द्वारा किए लंबे इंतजार के बाद आज अयोध्या राम मंदिर के निर्माण कार्य की नींव रखी गई है। भारत के पीएम मोदी द्वारा इसके निर्माण के लिए पहली ईँट रखी गई। वैसे तो मंदिर बनने को अभी समय लगेगा। मगर सभी लोगों के मन में यहीं बात आ रही हैं कि मंदिर बनने के बाद कैसा दिखाई देगा। प्रभु श्रीराम के इस भव्य मंदिर को बनाने के मंदिर की ट्रस्ट द्वारा इस मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की तस्वीरें जारी की हैं। भगवान राम के इस मंदिर का वीएचपी का पुराना मॉडल पहले हमारे सामने आया था। मगर अब उस पुराने डिजाइन में कुछ बदलाव कर नया मॉडल तैयार किया है। इस नए मॉडल में मंदिर की ऊंचाई, आकार, क्षेत्रफल और बुनियादी संरचना आदि सभी चीजों में काफी बदलाव किया गया है।

कुछ ऐसा दिखेगा साढ़े 3 साल बाद मंदिर

मंदिर को बनाने वाले आर्किटेक्ट प्रॉजेक्ट के मुताबिक, भगवान राम के इस मंदिर को बनने में करीब तीन से साढ़े तीन साल लगेंगे। यह मंदिर कुल तीन मंजिलों का होगा। साथ ही इसे वास्तुशास्त्र के हिसाब से तैयार किया जाएगा। जिस जगह पर राम जी का गर्भगृह बनेगा, उसी के ऊपर की ओर शिखर बनाया जाएगा। बात अगर मंगिर की ऊंचाई की करें तो यह करीब 33 फीट अधिक ऊंची होगी। मंदिर के पुराने मॉडल के मुताबिक इस मंदिर की लंबाई करीब 268 फीट और 5 इंच थी। मगर अब इसे बढ़ाकर 280-300 फीट किया जाएगा। 

nari,PunjabKesari

5 बनेंगे गुंबद

जिस स्थान पर राम जी का गर्भगृह तैयार किया जाएगा। उसके ठीक ऊपर शिखर बनेंगे। जहां 5 गुंबद होंगे। बात अगर मंदिर के पुराने म़डल की करें तो पहले सिर्फ 2 गुंबद बनने थे। मगर अब नए मॉडल के मुताबिक गुंबद की संख्या बढ़ाकर 2 से 5 कर दी है। इस मंदिर के नीचे के भाग में 4 गुंबद बनेंगे। इनमें सिंहद्वार, नृत्य मंडप, रंगमंडप आदि तैयार किए जाएंगे। इसी जगह पर सभी भक्तों के बैठने, घूमने और विविध कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए स्थान बनेगा। 

nari,PunjabKesari

गुंबद की ऊंचाई होगी 161 फीट ऊंची

जैसे कि पहले ही बता गया है कि मंदिर की ऊंचाई, लंबाई सब पहले से बढ़ाकर ज्यादा कर दी है। ऐसे में अब मंदिर के शिखर की ऊंचाई अब करीब 161 फुट होगी। 

20-25 फीट तक होगी नींव की खुदाई 

मिट्टी परीक्षण की एक रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर के नींव की खुदाई लगभग 20 से 25 फीट गहरी होगी। मगर इसका प्लैटफॉम कितना ऊंचा रखा जाएगा इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। इस बात फैसला मंदिर का ट्रस्ट करेगा। जहां पहले मंदिर की ऊंचाई 12 से 14 फीट तक होने की बात कही गई थी। मगर वो अब बढ़कर 20 से 25 फीट कर दी है। मंदिर के नई बने मॉडल के अनुसार, पूरे मंदिर में कुल 318 स्तंभ बनाएं जाएंगे। इसके साथ ही मंदिर के सभी तल पर कुल 106 स्तंभ होंगे।

nari,PunjabKesari

 

 

Related News