23 APRTUESDAY2024 9:09:05 AM
Nari

मिट्टी नहीं पानी में उगाए ये 8 पौधे, नहीं पड़ेगी केयर की जरूरत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Sep, 2020 06:15 PM
मिट्टी नहीं पानी में उगाए ये 8 पौधे, नहीं पड़ेगी केयर की जरूरत

घर को सजाने के लिए लोग अलग-अलग डेकोरेशन शोपीस, तस्वीरें व पेंटिंग लगाना पसंद करते हैं। इससे घर की सुंदरता और भी निखर कर सामने आती है। मगर बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें ग्रीनरी का शौंक होता है। ऐसे में वे घर पर छोटे- छोटे पौधे लगाकर घर उसे डेकोरेट करते हैं। मगर बात हम पौधों की देखभाल की करें तो इन्हें समय- समय पर पानी देने के साथ उनकी मिट्टी व खाद का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो पौधे खराब होने का डर रहता है। मगर क्या आप जानते हैं? ऐसे बहुत से पौधे है जो मिट्टी और पानी दोनों में उगाए जा सकते हैं। ऐसे में इनकी देखभाल में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। तो चलिए आज हम आपको 9 ऐसे प्लांट के बारे में बताते हैं जिसे आप घर को डेकोरेट करने के लिए लगा या रख सकते हैं...

मनी प्लांट 

यह ऐसा पौधा है जो मिट्टी व पानी किसी में भी बढ़ सकता है। ऐसे में आप इसे कांच की बोतल या स्टाइलिश पॉट में डाल कर रख सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

पीस लीली

यह हर मौसम में उगने वाला एक सदाबहार पौधा हैं। इसे घर पर रखने पर इस बात का ध्यान रखना होगा की इस पौधे पर धूप बिल्कुल सीधी नहीं पड़नी चाहिए। 

nari,PunjabKesari

इंलिश आइवी

यह पौधा दिखने में बेहद ही सुंदर होता है। यह पौधा छांव में बेहतर तरीके से विकास करता है। ऐसे में आप इसे कांच की बोतल में पानी भर कर उगा सकते हैं। साथ ही इसे रखने के लिए खिड़की के पास की जगह सबसे बेस्ट मानी जा सकती है। 

nari,PunjabKesari

स्नेक प्लांट

इसे घर पर लगाने से वातावरण की हवा शुद्ध होती है। पानी में उगने वाले इस प्लांट को मिट्टी की ज्यादा जरूरत पड़ती है।

nari,PunjabKesari

लक्की बैंबू

बांस के पौधे की तरह दिखाई देने वाला यह पौधा बहुत ही सुंदर व आकर्षित होता है। यह वॉटर लिली की प्रजाति का एक पौधा है। इसे छांव का जगह पर लगाने से यह पौधा अच्छे से विकास करता है। 

nari,PunjabKesari

एरोहेड/सिंगोनियम प्लांट

तीर के समान पत्तों वाला यह पौधा घर की खूबसूरती को चार-चांद लगाने का काम करता है। 

nari,PunjabKesari

कोलियस

हल्के गुलाबी और हरे रंग की पत्तियों वाला यह पौधा हर किसी को सुंदर लगता है। थोड़े गर्म तापमान में उगने वाले इस पौधे को आप अपनी खिड़की के पास टेबल पर रख सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

स्पाइडर प्लांट

यह पौधा सदाबहार होने से इसे पूरे साल उगाया या घर पर लगाया जा सकता है। तीखी तलवार जैसी इसकी पत्तियां दिखने में बेहद ही सुंदर व आकर्षित होती है। 

nari,PunjabKesari

ये सभी पौधे मिट्टी व पानी में आसानी से उग सकते हैं। अगर आप इसे पानी में ही उगा कर अपने घर को डेकोरेट करने की सोच रहें  हैं तो काफी बेस्ट रहेगा। आपको इसकी देखभाल में भी कुछ खास समय की जरूरत नहीं है। इन्हें हल्की धूप, समय- समय इनके पत्तों की कटिंग और हफ्ते में  बार पानी बदलने की जरूरत है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News