27 JUNMONDAY2022 2:12:36 AM
Nari

World Cancer Day: महिलाओं में कैंसर के सामान्य संकेत, समय पर पहचानकर करें इलाज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Feb, 2022 11:14 AM
World Cancer Day: महिलाओं में कैंसर के सामान्य संकेत, समय पर पहचानकर करें इलाज

कैंसर एख गंभीर बीमारी हैं, जो बूढ़े-जवान किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है। वहीं ज्यादातर महिलाएं इस नामुराद बीमारी का शिकार हो जाती है। जहां कई लोग इसके महंगे इलाज के कारण मौत के मुंह में चले जाते हैं तो कई लोग इसके शुरुआती लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, कैंसर होने पर शरीर में कुछ बदलाव होते हैं। ऐसे में इसके शुरुआती लक्षणों को पहचानकर व समय पर इलाज करके व्यक्ति की जान बचाई जा सकती हैं। चलिए आज हम आपको महिलाओं में दिखने वाले कैंसर के कुछ सामान्य संकेत बताते हैं, जो शुरुआती दौर पर शरीर में दिखाई देते हैं।

बिना कारण वजन कम होना

अगर किसी का बिना किसी वजह से वजन कम होने लगे तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसे कैंसर का पहला संकेट कहा जा सकता है।

PunjabKesari

बिना कोई भारी काम किए थकान होना

लगातार काम करने या तेज दौड़ने से सांस फूलने व थकान होने की समस्या होना आम बात है। मगर बिना किसी कारण सांस चढ़ने व थकान की परेशानी हो तो यह कैंसर होने का संकेत देता है।

भूख कम लगना

आमतौर पर पाचन से जुड़ी समस्या होने पर व्यक्ति को भूख कम लगने की समस्या सताती है। इसके साथ ही कई लोगों को भोजन खाने व निगलने में भी दिक्कत आती हैं। मगर यह परेशानी लगातार कई दिनों तक रहने पर इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, भूख कम लगना कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। ऐसे में बिना देरी किए तुरंत एक्सपर्ट की सलाह लें।

लंबे समय तक सर्दी-खांसी रहना

मौसम में बदलाव आने से सर्दी, खांसी, जुकाम होना आम बात हैं। मगर दवा लेने के बावजूद भी कुछ दिनों में फर्क महसूस ना हो तो सर्तक होने की जरूरत होती हैं। इसे कैंसर का शुरुआती लक्षण कहा जा सकता हैं। ऐसे में तुंरत डॉक्टर से संपर्क करना ही सही रहेगा।

खून की कमी

शरीर में खून ना बनना व लगातार इसकी कमी होना कैंसर होने का संकेत देती है।

पीरियड्स में दिक्कत आना

पीरियड्स के दिनों में अधिक दर्द व ब्लीडिंग होना वैजाइनल कैंसर का लक्षण माना जाता हैं।

PunjabKesari

पेशाब या खांसी दौरान खून आना

पेशाब या खांसी दौरान खून आने की समस्या में तुरंत डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए। नहीं तो समस्या गंभीर हो सकती है।

घाव जल्दी ना भरने की समस्या

आमतौर पर शरीर पर चोट लगने से 2-3 दिनों में घाव भरने लगता है। मगर कई बार घाव देरी से ठीक होते हैं। ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की जगह पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। नहीं तो समस्या बढ़कर कैंसर का रूप ले सकती है।

नि‍प्पल में बदलाव होना

अचानक के निप्पल का आकार बदलना ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है। इसके कारण निप्पल नीचे की तरफ या बगल में मुड़ जाएं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।


ऐसा जरूरी नहीं हैं कि शरीर में दिखने वाले कैंसर के ही हो। मगर फिर भी अगर किसी को ऊपर बताएं कोई भी लक्षण महसूस हो तो उसे बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

. बाहर का जंक, पैकेड डिब्बाबंद, ऑयली चीजें खाने से बचें।
. हरी सब्जियां, सूखे मेवे, लहसुन, हल्दी, डेली प्रोडक्ट्स आदि चीजों का सेवन करें।
. घंटों बैठे रहने की जगह कुछ देर सैर करें।
. साफ पानी पीएं
. प्रदूषण से खुद का बचाव करें।
. योगा व एक्सरसाइज करें।

 

 

 

Related News