30 NOVMONDAY2020 1:45:13 AM
Nari

WHO ने कहा 2 साल तक कहीं नहीं जाएगा कोरोना, ये 3 टिप्स फॉलो करने की दी सलाह

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Oct, 2020 04:41 PM
WHO ने कहा 2 साल तक कहीं नहीं जाएगा कोरोना, ये 3 टिप्स फॉलो करने की दी सलाह

वैज्ञानिकों का कहना है कि दिसंबर महीने तक वैक्सीन तैयार हो जाएगी, जिसके बाद बड़े पैमाने पर टीकाकरण किया जाएगा। लोग कोरोना खत्म होने के लिए वैक्सीन पर आस टिकाए बैठे हैं लेकिन हाल ही में WHO ने एक चौकाने वाली खुलासा किया है। WHO का कहना है कि कोरोना 2 साल तक खत्म नहीं होगा।

2 साल तक खत्म नहीं होगा कोरोना

उन्होंने कहा कि "अगले साल के मध्य तक, कोरोना वैक्सीन तैयार हो सकती है लेकिन शुरू में यह एक सीमित आपूर्ति होगी, बुजुर्गों के बाद, यह केवल उच्च जोखिम वाले रोगियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए उपलब्ध होगा। हमें पूरी आबादी का टीकाकरण करने के लिए कम से कम 2 साल चाहिए। जिन देशों ने कोरोना को नियंत्रित किया है, उनके बाद हमें उन देशों में जाना होगा। जहां वायरस मौजूद है, ताकि इसे बड़े पैमाने पर फैलने से रोका जा सके।"

PunjabKesari

ये 3 टिप्स फॉलो करने की दी सलाह

इसके साथ ही WHO ने लोगों को बीमारी से बचने के लिए 3 हिदायतें फॉलो करने की सलाह दी। उन्होंने कहा, जब तक कोरोना खत्म नहीं हो जाता, तब तक इन 3 बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

भीड़-भाड़ को रोकना जरूरी

WHO प्रमुख का कहना है कि लॉकडाउन हटने का मतलब ये नहीं है कि बीमारी खत्म हो गई। कोरोना का खतरा अभी भी उतना ही है इसलिए सबसे जरूरी है कि भीड़-भाड़ को रोकना। इसके लिए धार्मिक स्थल, ऑफिस, नाइट क्लब, स्टेडियम, जैसी जगहों पर भीड़ इकट्ठा होने से रोकना होगा, ताकि संक्रमण ना फैले।

PunjabKesari

सार्वजनिक स्वास्थ्य

बीमारी से लड़ने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना भी जरूरी है। कोरोना मरीजों की पहचान, जां, इलाज, आइसोलेशन और संपर्क में आए लोगों को ढूंढ कर जरूरी कदम उठाने पर ध्यान देने की जरूरत है।

लोगों को जागरूक करें

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि लोगों में कोरोना संबंधी जानकारियों के बारे में जागरूक फैलाने पर जोर देना चाहिए। उनका कहना है कि बार-बार हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और घर की साफ-सफाई को हल्के में लेना सही नहीं है।

PunjabKesari

याद रखें कि अगर हम नियमों का पालन करते रहेंगे तो बीमारी खुद ब खुद खत्म हो जाएगी।
 

Related News