02 JULTHURSDAY2020 5:34:09 PM
Nari

लॉकडाउन के चलते 70 लाख अनचाहे गर्भधारण की संभावना: UN

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 May, 2020 08:04 PM
लॉकडाउन के चलते 70 लाख अनचाहे गर्भधारण की संभावना: UN

दुनिया भर में लगाए गए लॉकडाउन से भले ही देश को फायदा होगा लेकिन इसके कुछ बुरे नतीजे भी लोगों को देखने पड़ सकते हैं। इस लिए सयुंक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष ( यूएनएफपीए) ने ये कहा है कि लॉकडाउन के चलते निम्न और मध्यम वर्ग वाले जितने भी देश है वहां करीब 5 करोड़ महिलाएं गर्भनिरोधक के इस्तेमाल से वंचित रह सकती है। 

PunjabKesari
70 लाख अनचाहे गर्भधारण के मामले संभव

महिलाओं को गर्भनिरोधक न मिलने की वजह से 70 लाख अनचाहे गर्भधारण के मामले सामने आ सकते है जिसके कारण जनसंख्या भी बड़ सकती है। यूएनएफपीए के अनुसार लॉकडाउन के कारण बहुत से देशों में आधुनिक गर्भनिरोधक की कमी हो गई है। जिसके कारण बड़ी संख्या में महिलाएं परिवार नियोजन के साधनों तक पहुंच नहीं बना पा रही है।

बढ़ सकते है हिंसा और शोषण के मामले

ये भी कहा गया है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा और अन्य प्रकार के शोषण के मामले तेजी से बढ़ने का खतरा है। यूएनएफपीए के कार्यकारी निदेशक नतालिया कानेम ने कहा कि, ' इस लॉकडाउन के बुरे प्रभाव महिलाओं व लड़कियों पर पड़ सकते है। वहीं लाखों महिलाएं व लड़कियां परिवार नियोजन की अपनी योजनाओं को पूरा करने में और अपनी देह स्वास्थ्य की रक्षा कर पाने में नाकाम रह सकती है।

PunjabKesari

बढ़ सकते हैं बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं के मामले

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के मुताबिक महामारी के इस समय में महिलाओं के साथ बाल विवाह जैसी कुप्रथाएं सामने आ सकती है और अगले 10 साल में बाल विवाह के एक करोड़ 30 लाख मामले सामने आ सकते हैं।

Related News