18 JULTHURSDAY2024 1:56:16 PM
Nari

सास-बहू का Bond मजबूत बनाएंगी ये बातें, कभी नहीं टूटेगी रिश्ते की डोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Mar, 2024 04:23 PM
सास-बहू का Bond मजबूत बनाएंगी ये बातें, कभी नहीं टूटेगी रिश्ते की डोर

शादी के बाद एक लड़की का जीवन बदल जाता है। ससुराल में आकर पति के साथ उसके कई और रिश्ते जुड़ते हैं जैसे ननद, देवर, जेठ, जेठानी, देवरानी, सास और ससुर। लेकिन इन सबमें सबसे खास रिश्ता सास-बहु का होता है। यह रिश्ता ऐसा होता है कि इसमें बहुत जल्दी तकरार भी आती है और बहुत प्यार भी होता है।  शादी के बाद घर में आई नई बहु का सारा दिन अपनी सास के साथ ही निकलता है, लेकिन यदि दोनों का बॉन्ड मजबूत नहीं होगा तो घर में खिटपिट रह सकती है। आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप अपनी सास के साथ रिश्ता और भी मजबूत बना सकती हैं। 

एक दूसरे को समय दें 

जब भी कोई लड़की शादी करके दूसरे घर में जाती है उसे माहौल में ढलते समय लगता है। सास और बहु दोनों की अपनी-अपनी आदतें होती हैं ऐसे में दोनों ही एक-दूसरे से समझौता करने से कतराती हैं। इस परेशानी से निकलने के लिए एक-दूसरे को थोड़ा समय दें। शुरुआत से एक-दूसरे को स्पेस दें। उदाहरण के लिए यदि आपकी बहु कम बात करती है तो उसे लोगों से मिलने के लिए न कहें। ऐसी ही यदि आपकी सास ने घर में कोई रुटीन बनाई है तो उसे भी डिस्टर्ब न करें। समय के साथ खुद ही आदतें बदलने लगेगी। 

PunjabKesari

दबाव न डालें

बहु को क्या पहनना है, क्या खाना है ऐसे क्यों करती हैं। यह सब बातें अपनी बहु को न बोलें। इसके अलावा बहु को भी अपनी सास के किसी काम में कमी नहीं निकालनी चाहिए हर किसी के काम करने का तरीका और पसंद अलग होती है ऐसे में इस बात को समझने की कोशिश करें। किसी भी बात का एक-दूसरे पर दबाव न डालें।

बहस न करें 

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सबसे आसान ट्रिक है कि बहस न करना। यदि आपकी अपनी सास या फिर बहु के साथ बहस होती है तो उस स्थिति को नजरअंदाज करने की कोशिश करें। अगर किसी बात पर आपके विचार नहीं मिल रहे तो गुस्सा, चिड़चिड़ा होने की जगह यह कहकर पीछे हो जाएं कि अभी इस विषय पर बात नहीं करनी चाहिए और एक जगह शांत बैठकर इस पर बात करनी चाहिए। बाद में धैर्य के साथ बात का हल निकालें।

PunjabKesari

साथ मिलकर करें काम 

सास को कई बार लगता है कि बहु आएगी तो उसके घर पर कब्जा कर लेगी लेकिन इन सब बातों को सोचने की जगह आप उनके साथ मिलकर काम करें। एक-दूसरे का हक छीनने की जगह साथ में हर काम करें। यह बात याद रखें कि आप दोनों एक ही परिवार का हिस्सा है और साथ में मिलकर ही आपको परिवार को बांधकर रखना है। 

फैसले का सम्मान करें

खाने में क्या बनेगा से लेकर कहां घूमना चाहिए जैसे हर मुद्दे पर हर किसी की अपनी-अपनी राय होती है। कई बार यदि कोई व्यक्ति किसी चीज को भूलता है तो दूसरा उसे याद दिलवा सकता है। ऐसे में घर में आई नई बहु को भी आप अपनी राय में शामिल करें। इससे बहु को लगेगा कि आपने उसके विचारों को महत्व दिया।

PunjabKesari
 

Related News