18 SEPWEDNESDAY2019 12:29:50 AM
Nari

थायराइड को जड़ से खत्म करेगा धनिए का पानी, यूं करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Feb, 2019 04:16 PM
थायराइड को जड़ से खत्म करेगा धनिए का पानी, यूं करें सेवन

बिजी लाइफ स्टाइल और अस्वस्थ खान-पान के कारण थायराइड के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्टडी के मुताबिक, पुरूषों की तुलना में महिलाओं को थायरायड होने की आंशंका 10 गुना अधिक होती है। थायराइड कंट्रोल करने के लिए लोग ना एक्सरसाइज और दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खे से भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे ना सिर्फ थायराइड कंट्रोल में रहेगा बल्कि इससे आप अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी बचे रहेंगे।

 

क्या है थायराइड?

शरीर में थायरायड एक ग्रंथि है, जिससे थायोराइक्सिन टी-4 ट्रिडोथारोनाइन टी-3 हार्मोन्स स्रावित होते हैं। ये हार्मोन्स शरीर की एनर्जी को कंट्रोल करे ब्लड सकुर्लेशन, सांस लेने और डाइजेशन जैसी जरूरी क्रियाओं में मदद करते हैं। इस ग्रंथि में खराबी आ जाने के कारण थायरायड की शिकायत हो जाती है।

PunjabKesari,Thyroid Image, Thyroid problem In Women Image

महिलाएं क्यों होती हैं ज्यादा शिकार?

दरअसल, बिजी लाइफस्टाइल के चलते महिलाएं अपनी डाइट से समझौता कर लेती हैं और थायराइड कार्बोहाइड्रेट्स, आयोडीन व विटामिन बी12 की कमी, ज्यादा नमक या सी फूड खाने से होने वाली बीमारी हैं। इसके अलावा हाशिमोटो रोग के कारण भी महिलाओं में थायराइड का खतरा बढ़ जाता है।

 

बीमारी के लक्षण

हाइपरथायरायडिज्म में वजन घटना, गर्मी न झेल पाना, ठीक से नींद न आना, प्यास लगना, अत्यधिक पसीना आना, हाथ कांपना, दिल तेजी से धड़कना, कमजोरी, चिंता, और अनिद्रा शामिल हैं। हाइपोथायरायडिज्म में सुस्ती, थकान, कब्ज, धीमी हृदय गति, ठंड, सूखी त्वचा, बालों में रूखापन, अनियमित मासिकचक्र और इन्फर्टिलिटी के लक्षण दिखाई देते हैं।

PunjabKesari, Thyroid Image, Thyroid Symptoms Image

घरेलू उपचार से करें कंट्रोल

वेट लॉस, डायबिटीज और डाइजेशन ही नहीं बल्कि थायराइड को कंट्रोल करने के लिए भी धनिया के बीज एक बेहतरीन उपाय है। थायराइड जैसी बीमारी इसके रोजाना इसका पानी पीने से थायराइड की समस्या 15 दिन में सही जो जाती है। इतना ही नहीं, इसका पानी कॉलेस्ट्रॉल को कम करता हैं और मुंहासों से छुटकारा भी दिलाता है।

 

ऐसे बनाएं धनिया के बीज का पानी

इसके लिए 2 चम्मच धनिया के बीजो को रातभर 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे पानी समेत 5 मिनट के लिए उबालें और फिर छानकर यह पानी गुनगुना पीएं।

PunjabKesari, Coriander seeds water Image, Thyroid Image, Thyroid Remedy Image

यूं करें सेवन

अगर आप थायरॉइड कंट्रोल करने के लिए दवा ले रहे हैं तो सबसे पहले खाली पेट अपनी दवा लें और फिर 30 मिनट बाद यह पानी पिए। फिर इस पानी को पीने के 30 से 45 मिनट बाद नाश्ता करें। अगर आप चाहें तो इसे दिन में 2 बार खाली पेट भी ले सकती हैं। लगभग 30-45 दिनों तक नियमित सेवन करने के बाद थायरॉइड लेवल दोबारा चैक करवाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News