02 JULSATURDAY2022 2:00:18 AM
Nari

लीवर को साफ करेंगे ये घरेलू ड्रिंक्स, बाहर निकालेंगे Liver में मौजूद गंदगी

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Jun, 2022 11:40 AM
लीवर को साफ करेंगे ये घरेलू ड्रिंक्स, बाहर निकालेंगे Liver में मौजूद गंदगी

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को स्वस्थ रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है। शरीर का हर एक अंग बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि शरीर के एक अंग में भी समस्या हो जाए तो कई और अंगों पर भी प्रभाव पड़ता है। लीवर शरीर में से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में सहायता करता है। यह कई मिनरल्स और आयरन को स्टोर करके आपके शरीर को स्वस्थ रखता है। पित्त के एंजाइम को दोबारा एक्टिव करने में भी लीवर सहायता करता है। लीवर को डिटॉक्स करना बहुत ही आवश्यक है। आप लीवर को डिटॉक्स करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

लीवर को डिटॉक्स करने की जरुरत कब पड़ती है?

लीवर को डिटॉक्स करने से पहले आपको यह जानने की जरुरत है कि इसे डिटॉक्स करने की जरुरत कब पड़ती है। इन लक्षणों के दिखने पर आपकी लीवर को डिटॉक्सीफाई करने की आवश्यकता पड़ती है। 

. थोड़ा सा काम करते हुए थकान का महसूस होना। 

PunjabKesari
. त्वचा का रंग बदलना। 
. बार-बार शरीर में एलर्जी होना। 

PunjabKesari
. छाती में जलन का होना। 
. खाना शरीर को न लग पाना। 

इन लक्षणों के दिखने पर आपके लीवर को डिटॉक्सीफाई करने की जरुरत होती है। 

कैसे करें डिटॉक्स? 

हल्दी का पानी पिएं

हल्दी खाने में इस्तेमाल होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। यदि आपको लीवर संबंधी समस्याएं हैं तो आपको नियमित रुप से हल्दी के पानी का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर में एंजाइम को बूस्ट करने का काम करती है। इसका सेवन करने से आपके पेट के अंदर मौजूद टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल सकते हैं। 

PunjabKesari

 कब पिएं हल्दी का पानी? 

आप लीवर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित तौर पर सोने से पहले हल्दी का पानी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए गिलास पानी में कच्ची हल्दी का टुकड़ा मिलाएं। फिर इसे छान लें। इसके बाद आप हल्दी का पानी पी सकते हैं। 

नींबू और गुनगुना पानी पिएं 

अत्यधिक लोग शरीर का फैट कम करने के लिए गुनगुने पानी के साथ नींबू पानी पिते हैं। नींबू आपके लीवर को साफ करने में मदद करता है। आप रोज एक गिलास गुनगुना पानी करके उसमें नींबू मिलाकर पिएं। इससे शरीर के टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलेंगे और आपका लीवर हेल्दी रहेगा। 

PunjabKesari

कब पीएं नींबू और गुनगुना पानी? 

आप गुनगुने पानी के साथ नींबू पानी सुबह और शाम किसी भी समय पी सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक दिन में एक गिलास से ज्यादा गुनगुना पानी और नींबू नहीं पीना चाहिए। 

कैसे रखें लीवर स्वस्थ?

यदि आप अपने लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपने खाने-पीने में भी बदलाव करने पड़ेंगे। पिज्जा, बर्गर, नूडल्स या किसी भी तरह का जंक फूड, शराब, सिगरेट जैसी आदतों को छोड़ना होगा। इससे आपका लीवर हमेशा स्वस्थ रहेगा। इसके अलावा यदि आपको लीवर की कोई गंभीर बीमारी है या फिर आप किसी तरह की अन्य समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी चीज का सेवन न करें। कोई भी उपाय करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर लें। 
PunjabKesari

Related News