19 JANTUESDAY2021 12:48:38 PM
Nari

70 साल के हुए नरेंद्र मोदी, PM के रूप में महिलाओं के लिए उठाए ये 7 कदम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Sep, 2020 01:44 PM
70 साल के हुए नरेंद्र मोदी, PM के रूप में महिलाओं के लिए उठाए ये 7 कदम

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की जितनी तारीफ करें उतनी कम हैं...उन्होंने ना सिर्फ देश को आत्मनिर्भर बनाने की राह पर तौरा है बल्कि महिलाओं के लिए भी कई योजनाएं बनाए...जिस वजह से देश की नारी उनकी आभारी है...चलिए आज हम आपको मोदी के जन्म दिन पर उनके द्वारा महिलाओं के हित के लिए बनाई गए कुछ योजनाएं से रूबरू करवाते हैं जो वाकई में एक बड़ी उपलब्धि साबित हुई...

शुरूआत 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं' योजना से ही कर लेते हैं जिसकी शुरूआत 22 जनवरी, 2015 को पानीपत, हरियाणा से हुई थी। इस योजना का उद्देश्य लड़का-लड़की में होने वाले भेद-भाव को रोकना हैं। लड़कियों को समाज में वो दर्जा दिलाना हैं जिसके हकदार सिर्फ लड़कों को माना जाता हैं।

वन स्‍टॉप सेंटर स्‍कीम

इस योजना को 1 अप्रैल 2015 को 'निर्भया' फंड के साथ लागू किया गया था जिसे भारत के अलग-अलग शहरों में चलाया गया। यह योजना उन महिलाओं को शरण देती हैं जो किसी प्रकार की हिंसा का शिकार होती हैं। इस योजना में हिंसा की शिकार हो चुकी महिलाओं को पुलिस डेस्क, कानूनी, चिकित्सा और परामर्श सेवाएं दी जाती हैं जिसके लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 181 लागू किया गया।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

इस योजना की शुरूआत 1 मई 2016 को की गई थी...जिसके अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया गया। इस योजना का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना व पर्यावरण को स्वच्छ रखने में महिलाओं की भूमिका को बढ़ावा देना हैं।

महिला शक्ति केंद्र योजना

इस योजना को महिलाओं के सरंक्षण और सशक्तिकरण के लिए उंब्रेला स्‍कीम मिशन के तहत महिला एवं बाल विकास द्वारा 2017 में शुरू किया गया। यह योजना राष्‍ट्र स्‍तर, राज्‍य स्‍तर और जिला स्‍तर पर काम करती है। इस योजना उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को सामुदायिक भागीदारी के माध्‍यम सशक्त बनाना व उनकी क्षमता से रूबरू करवाना हैं।

ई-हाट योजना

यह घर बैठी महिलाओं के लिए मोदी सरकार की तरफ से पहल थी जिन्हें ध्यान में रखकर इस योजना को लागू किया गया। इस योजना के तहस महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक मंच तैयार किया है जिसके जरिए महिलाओं अपने हुनर को दिखाकर कमाई कर सकती हैं जिसे महिला 'ई-हाट' नाम दिया गया।

सुकन्या समृद्धि योजना

बेटी की पढ़ाई से लेकर उसकी शादी तक की सारी टेंशन दूर रहे...इसलिए मोदी जी ने जनवरी 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी। इसका उद्देश्य है कि देश की हर बच्ची सुरक्षित रहे...उसके पालन पोषण में पेरेंट्स को किसी तरह की कोई चिंता ना रहें। ये योजना बालिकाओं के सुनहरे और सुरक्षित भविष्य के लिए बनाई गई है।

सीएए और तीन तलाक

नरेंद्र मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से निजात दिलाई। तीन तलाक पर पाबंदी लगाने के लिए 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2019' को लोकसभा और राज्यसभा से पारित करवाया। 1 अगस्त 2019 से तीन तलाक देना कानूनी तौर पर जुर्म बन गया। इससे उन महिलाओं को राहत मिली जो तीन तलाक की शिकार हो जाती थी।

खैर ये तो महिलाओं के लिए मोदी सरकार की पहल थी लेकिन उन्होंने देश के नागरिकों के लिए कई ऐलान भी किए..

स्वच्छ भारत अभियान

प्रधानमंत्री मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया...यह सिर्फ मोदी सरकार की पहल थी...इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता के प्रति देश में जागरूकता लाना हैं जिसका असर लोगों में देखने को भी मिला। इस योजना के तहज गांवों में करीब 4 करोड़ घरों में शौचालय का निर्माण हुआ और लगभग 2 लाख गांव खुले में शौच जाने से बचें।

स्टार्ट अप इंडिया

जिसने भारत की तस्वीर ही बदलकर रख दीं। प्रधानमंत्री मोदी के प्रयास से भारत स्टार्टअप तीसरे नंबर पहुंच गया। इस नई नीति पर हजारों करोड़ का निवेश हुआ, खास बात है कि इसमें महिलाओं की भाग्यदारी भी देखने को मिली। अबतक करीब 800 स्टार्टअप का पंजीकरण हुआ..और सरकार ने 10 तरह के स्टार्ट अप को टैक्स से छूट भी दी।

'वोकल फॉर लोकल' का उठाया कदम

इस कदम को उठाकर मोदी जी ने की चाइनीज ऐप को बंद किया। उसका कदम को उठाने का उद्देश्य ना सिर्फ चाइना का बॉयकाट था बल्कि देश को आत्मनिर्भर बनाना भी था। मोदी जी के इस कदम की कई लोगों नें सराहना की।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

किसान का अनदाता कहा जाता हैं...मोदी जी की इस योजना देश के किसानों की खेली के प्रति राय ही बदल दी। जो लोग खेती को रोजगार का आखिरी रास्ता समझते थे, आज वहीं इसे बिजनेस की तरह चला रहे हैं। इस का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि पहले किसान अपनी फसलों का जितना बीमा करवाते थे लेकिन आज उनकी संख्या 7 गुना बढ़ चुकी है।

370 का खात्मा

मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटा सबसे एतिहासिक फैसला लिया। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद कश्मीर समेत देश में एक देश, एक विधान और एक निशान की व्यवस्था लागू हो गई है।

खैर, यह तो मोदी सरकार की कुछ लोकप्रिय योजनाएं हैं लेकिन इनके अलावा भी कई योजनाएं हैं जिन्होंने देश के नागरिकों की जिदंगी बदल दी। भारत की सिरत ही बदलकर रख दी। आप मोदी जी द्वारा देश में लाएं इन बदलाव से कितने इम्प्रेस है, हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।

Related News