27 APRSATURDAY2024 12:43:47 PM
Nari

बेटी ले रही थी ट्रेनिंग, पिता गिन रहे थे अंतिम सांसे...पहली महिला अग्निवीर की दुख भरी कहानी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Apr, 2023 02:26 PM
बेटी ले रही थी ट्रेनिंग, पिता गिन रहे थे अंतिम सांसे...पहली महिला अग्निवीर की दुख भरी कहानी

पहली महिला अग्निवीर हिशा बघेल पर आज पूरे देश को गर्व है। इस बहादुर लड़की ने ना सिर्फ अपना माता- पिता का सपना पूरा किया बल्कि कई लड़कियों के लिए मिसाल बन गई है। बस दुख इस बात का है कि जिस पिता के लिए हिशा बघेल ने यह मुकाम हासिल वो अपनी बेटी को ऊंचाइयों पर उड़ता देख ही नहीं पाए। सालों का सपना पूरा होने से चंद दिनों पहले ही उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। 

 PunjabKesari
हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की रहने वाली एक ऑटो ड्राइवर की बेटी हिशा बघेल की। 19 साल की हिशा अग्निवीर के तहत भारतीय नौसेना में भर्ती हुई हैं। जब वह जब आईएनएस चिल्का में महिला अग्निवीरों के पहले बैच के रूप में अपनी पासिंग आउट परेड में मार्च कर रही थीं, तब उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि उसे प्रेरित करने वाले पिता उन्हें छोड़कर चले गए हैं।

PunjabKesari
16 सप्ताह की कड़ी ट्रेनिंग के बाद हिशा जब अपने घर आई तो वहां उनका भव्य  स्वागत किया गया। इस दौरान उन्हें अपने पिता की कमी बहुत महसूस हुई। दरअसल ऑटो चला कर अपना परिवार पालने वाले संतोष बघेल का सपना रहा था कि उनकी बेटी को  पढ़-लिखकर सरकारी नौकरी मिल जाए। हिशा का  इंडियन नेवी में चयन तो हो गया लेकिन इस दौरान पिता का साथ हमेशा के लिए छूट गया।

PunjabKesari
हिशा की ट्रेनिंग में किसी तरह का खलल ना पड़े इस वजह से परिजनों उन्हें पिता की मौत की खबर नहीं दी गई। अब हिशा जब घर आई तो नाच- गाने का साथ उनका स्वागत किया गया। इसके साथ ही गांव की महिलाओं ने उनकी आरती उतार कर टीका भी लगाया। इस दौरान वह जैसे ही अपनी मां से मिली तो सैल्यूट मारकर उनके गले लग गई। यह देखकर हर किसी का सीना गर्व से चौड़ा हो गया।

PunjabKesari
बता दें कि हिशा छत्तीसगढ़ की पहली महिला अग्निवीर हैं। वह लगभग 2,600 रंगरूटों के एक बैच में थी, जिसमें 273 महिलाएं शामिल थीं। इन्होंने 28 मार्च को ओडिशा के आईएनएस चिल्का में अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण पूरा किया और भारतीय नौसेना में शामिल हुईं।14 जून, 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए भारतीय युवाओं के लिए भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ को मंजूरी दी. योजना के तहत चयनित युवाओं को ‘अग्निवीर’ के रूप में जाना जाएगा। 

Related News