24 JULWEDNESDAY2024 11:30:47 AM
Nari

यह तेल आपका एक भी बाल टूटने नहीं देगा, महीने में होगी अच्छी ग्रोथ

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Jun, 2024 06:15 PM
यह तेल आपका एक भी बाल टूटने नहीं देगा, महीने में होगी अच्छी ग्रोथ

बाल झड़ने की समस्या हर 5 में से 1 शख्स को है। महिलाओं के ही नहीं, बल्कि पुरुषों के भी बाल टूटते और झड़ते हैं। इसके पीछे की वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण भरा वातावरण भी है लेकिन बालों को हैल्दी रखने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को फॉलो कर सकते हैं जैसे हफ्ते में एक बार ऑयल चंपी करना, अच्छे से कंडीशनर करना आदि। जैसे-जैसे जमाना मॉडर्न हो रहा है बालों की चम्मी लोग एवायड ही कर रहे हैं लेकिन बालों को पोषण देने के लिए यह बहुत जरूरी है। चलिए कुछ हेयर ऑयल्स के बारे में ही आपको बताते हैं। 

1. नारियल तेलः रूखे-सूखे बाल और स्कैल्प पर जलन ठीक करें

वैसे तो नारियल के तेल को किसी भी हेयर टाइप के लोग लगा सकते हैं लेकिन यह खासतौर से टूटते और रूखे-सूखे बालों पर अच्छा असर दिखाता है। नारियल तेल में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालो के झडने की समस्या को ख़त्म करता है।  स्कैल्प के लिए भी नारियल तेल फायदेमंद है क्योंकि यह जलन और खुजली से राहत भी देता है। 

PunjabKesari

लगाने का तरीका 

नारियल तेल को बालों पर कई तरह से लगाया जा सकता है। इसे लगाने का एक तरीका है कि आप बालों को धोने से पहले इसे लगाएं। आप बाल धोने से एक रात पहले भी तेल से मालिश कर सकते हैं। बालों को धोते समय शैंपू के बाद नारियल के तेल को कंडीशनर की तरह लगा सकते हैं। नारियल तेल में मेथी दाने को अच्छे से पकाकर बालों में लगाएं इससे ग्रोथ बढ़ेगी। 

2. करी पत्ता ऑयलः टूटने से बचाएं और ग्रोथ बढ़ाएं

मॉनसून बालों से जुड़ी कई समस्याओं को अपने साथ लेकर आता है। इस मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि सिर में नमी रहने लगती है जिससे जड़ें कमजोर होती है और बालों जड़ों से टूटने लगते हैं। इस समस्या को दूर करने का तरीका है करी पत्ता ऑयल। करी पत्ता ऑयल में मौजूद सभी पोषक तत्व बालों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं।

PunjabKesari

लगाने का तरीका 

एक पैन या कड़ाही में कोकोनट ऑयल गर्म करें इसमें करी पत्ते की कुछ 5-10 पत्तियां और मेथी दाना डालें। इसके बाद तेल को मध्यम आंच पर कम से कम 8 से 10 मिनट तक उबलने दें।  ठंडा होने के बाद इसे छान लें और इस तेल से बालों की मसाज करें। सप्ताह में कम से कम 2 बार करी पत्ते के इस तेल की मसाज करें। हेयर ग्रोथ भी बढ़ेगी और बाल मजबूत भी होंगे। 

3. जैतून का तेलः नैचुरल कंडीशनर होंगे बाल

प्रदूषण, गलत खान-पान के चलते बाल भी बेजान हो जाते हैं। मुलायम की बजाए फ्रिजी हो जाते हैं तो ऐसे में मददगार रहता है जैतून का तेल। फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर, जैतून का तेल आपके बालों की जड़ों को मजबूत और मुलायम बनाने का काम करते हैं । यह स्‍कैल्‍प को पोषण देता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। यह एक बढ़िया मॉइश्चराइजर का काम करता है जिससे बालों का सूखापन दूर होता है। इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते है जो आपके बालों को सही पोषण और कंडीशनिंग प्रदान करने के लिए आवश्यक होते हैं।

लगाना का तरीका

आप जैतून के तेल में कोई अन्य तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं। वहीं बाजार में अच्छे ब्रांड्स के हेयर ऑलिव ऑयल मौजूद हैं। इससे हफ्ते में 1 बार तो चंपी जरूर करें। 

4. सरसों का तेल- स्कैल्प एलर्जी से बचाए और ब्लड सर्कुलेशन सही करें

ज्यादातर घरों में सरसों का तेल खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होता है। सरसों का तेल हमारी सेहत, त्वचा के साथ साथ, बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। दादी-नानी के जमाने से इस तेल का इस्तेमाल बालों में किया जा रहा है। सरसों का तेल बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने से लेकर बालों का टेक्सचर सुधाने में काफी प्रभावी है। सरसों के तेल में मौजूद गुण बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा, सरसों के तेल में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। इससे बाल लंबे, घने और मजबूत बनते हैं।

लगाने का तरीका

सरसों का तेल गर्म करें इसमें आप करी पत्ता भी डाल सकते हैं। बालों की गुनगुने तेल से चंपी करें और 1 घंटे बाद बाल धो लें। बाल सिल्की भी होंगे और मजबूत भी। 

5.एलोवेरा जेलः ड्राईनेस दूर करें

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये हमारी स्किन और बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है।  एलोवेरा में विटामिन ए, बी 12 और विटामिन ई पाया जाता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं और बालों से नेचुरल ऑयल बाहर आता है और ड्राईनेस दूर होती है।  एलोवेरा जेल को सही तरीके से लगाना भी जरूरी है।

लगाने का तरीका

ताजे एलोवेरा के प्लांट से एलोवेरा की 1 लीफ ले और इसे चाकू मदद से जैल को बाहर निकाल लें। इस जैल को सीधा बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें। आप चाहें तो इसे कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल आदि के साथ मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं। आप सप्‍ताह में दो दिन ऐसा करें तो इसका फायदा तेजी से दिखेगा।

Related News