19 APRFRIDAY2024 8:38:20 PM
Nari

45 से कम आयु के लोगों को भी मिलेगा अब Vaccine का फायदा, जानिए पूरी Detail

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2021 12:45 PM
45 से कम आयु के लोगों को भी मिलेगा अब Vaccine का फायदा, जानिए पूरी Detail

कोरोना वायरस का प्रकोप एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। दुनिया के तमाम देशों में दोबारा लॉकडाउन लगने लगा है। कोरोना महासंकट के बीच अब देश में वैक्सीनेशन और टेस्टिंग प्रोग्राम तेज कर दिया गया है। धीरे-धीरे अलग-अलग श्रेणी के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन को खोला जा रहा है। इसी बीच खबर आई है कि 45 साल से कम आयु वालों लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी।

45 वर्ष से कम आयु वालों को भी लगेगी वैक्सीन

दरअसल, सरकार ने 45 वर्ष से कम आयु वाले हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर के नाम वैक्सीनेशन पोर्टल से कैंसल कर दिए थे, जिसका कारण था वैक्सीन की कमी। ऐसे लोगों की रजिस्ट्रेशन भी बंद कर दी गई थी लेकिन नए आदेश में सरकार ने 45 वर्ष से कम आयु यानि 18 से 45 वर्ष वाले हेल्थ वर्कर्स व फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन की पहली डोज लगवाने की परमिशन दे दी है।

PunjabKesari

कहां करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

बता दें कि पहले सिर्फ 45 से 59 और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही थी। इसमें कोमोरबिडिटी (Comorbidity) कैटेगरी के लोगों के नाम शामिल थे। कोमोरबिडिटी यानि जिस व्यक्ति को एक या उससे अधिक बीमारियां हों। नए आदेशों के मुताबिक, 45 वर्ष से कम आयु वाले हेल्थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स को अपने विभाग के हैड से इस बारे में बात करनी होगी। ऐसे वर्कर्स सिर्फ सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में ही रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

ऑफिस में वैक्सीन लगवाने की भी मंजूरी

वहीं, मोदी सरकार ने बीते दिन एक और बढ़ा फैसला लिया है कि वर्क प्लेस यानि ऑफिस व दफ्तरों में भी वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा सकती है। अब गर्वमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल के अलावा ऑफ्स में भी कोरोना वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए कई तरह की गाइडलाइन भी जारी की गई है।

वैक्सीन लगवाने के बाद दिखें ये लक्षण तो...

वैक्सीन लगवाने के बाद मांसपेशियों में हल्का दर्द, बुखार, सिरदर्द, थकान, डायरिया हो जाए तो परेशान ना हो। यह इस बात की ओर इशारा है कि इम्यून सिस्टम वैक्सीन के प्रति रिएक्शन दो रहा है। इसके अलावा टीके वाली जगह पर हल्का दर्द भी हो सकता है। अगर 3 दिन से ज्यादा परेशानी बनी रही तो डॉक्टर से संपर्क करें।

PunjabKesari

वैक्सीन लगवाते समय याद रखें ये बातें

-लो-शुगर और खाली पेट वैक्सीन लगवाने से दिक्कत हो सकती है।
-शुगर व एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें। साथ ही शराब, तंबाकू आदि से भी परहेज करें। -कोरोना वैक्सीन लगवाने के 2 हफ्ते पहले व बाद में कोई भी टीका ना लगवाएं।
-टीका लगवाने के कुछ दिनों तक टैटू भी ना लगवाएं।
-एक्‍सरसाइज से कुछ दिनों तक दूरी बनाकर रखें।
-भरपूर मात्रा में पानी पिएं, ताकि इम्यूनिटी सही तरीके से काम कर सके।

PunjabKesari

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमण हो सकता है इसलिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग, हाथ धोना जैसे नियमों का पालन करते रहें।

Related News