20 APRSATURDAY2024 8:02:26 AM
Nari

भारत नहीं, पाकिस्तान में बना है हनुमान जी का यह अनोखा मंदिर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Aug, 2018 11:12 AM
भारत नहीं, पाकिस्तान में बना है हनुमान जी का यह अनोखा मंदिर

देश-विदेश में ऐसे बहुत से मंदिर बने है, जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। मगर आज हम आपको पाकिस्तान में बने एक हनुमान मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, पाकिस्तान में आज भी हिन्दुओं के कई ऐतिहासिक मंदिर मौजूद हैं और उन्हीं में से एक है पंचमुखी हनुमान मंदिर। आइए जानते हैं क्या है इस मंदिर की खासियत।

PunjabKesari

पाकिस्तान के कराची में स्थित इस मंदिर में मौजूद पंचमुखी हनुमान की मूर्ति कोई साधारण मूर्ति नहीं है। इस मूर्ति में हनुमान के सभी पांच रूप (नरसिम्हा, आदिवारागा, हयग्रीव, हनुमान और गरुड़ अवतार ) नजर आते हैं। 1500 साल पुराने इस प्राचीन मंदिर में मौजूद मूर्ति भी लगभग हजारों साल पुरानी है। इस जगह को लेकर ये भी मान्यता है कि खुद भगवान राम भी इस जगह पर एक बार जा चुके हैं।

PunjabKesari

ऐसा भी माना जाता है कि ये मूर्ति इंसान की बनाई नहीं है बल्कि प्राकृतिक रुप से बनी है। इसके अलावा इस मंदिर में सफेद और नीले रंग का ये 8 फीट लंबा स्टैचू भी है, जिसे देखने के लोग दूर-दूर से खास वीजा लगवाकर आते हैं। पाकिस्तान में सुरक्षित बचे ये कुछ हिन्दू मंदिरों में से एक है। यहां मराठी, सिन्धी से लेकर बलूच तक सभी कम्युनिटी के लोग आते हैं। यह पाकिस्तान का एक ऐसा प्रसिद्ध मंदिर है, जिसमें लोग दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News