29 APRMONDAY2024 9:44:48 PM
Nari

Calls और SMS के बदले नियम, लड़कियों को अब नहीं तंग करेंगे फर्जी कॉल कंपनी ने लिया फैसला

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 May, 2023 12:12 PM
Calls और SMS के बदले नियम, लड़कियों को अब नहीं तंग करेंगे फर्जी कॉल कंपनी ने लिया फैसला

आए दिन टेक्नॉलोजी में बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में लोगों की प्राइवेसी को लेकर सरकार नए-नए कदम उठाती ही रहती है। हाल में भारत के टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कुछ नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है। नए नियमों के अनुसार, TRAI एक तरह का फिल्टर सेटअप कर रहा है जो बीते दिन से लागू हो चुके हैं। यह फिचर फर्जी कॉल और एसएमएस को रोकेगा। इस नियम के लागू होने के बाद यूजर्स को आने वाले अनजान कॉल और मैसेज से छुटकारा मिलेगा। खासकर कई लड़कियों को कई तरह के फर्जी कॉल आते हैं ऐसे में इस समस्या को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने नया फैसला लिया है। 

फर्जी कॉल से बचाएंगे रुल्स 

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस मुद्दे पर टेलीकॉम कंपनियों को आदेश जारी किए हैं कि वे अपने फोन कॉल और मैसेज सेवाओं में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर लगाए। यह फिल्टर यूजर्स को फर्जी कॉल और मैसेज से बचाने में मदद करेगा। इन नियमों की मानें तो फोन कॉल और मैसेज से जुड़ी सारी कंपनियों ने यह फिल्टर जल्दी लागू करना होगा। 

PunjabKesari

एयरटेल और जियो भी देंगे सुविधा 

नियमों को ध्यान में रखते हुए एयरटेल पहले सी एआई(AI) फिल्टर की सुविधा देने के ऐलान कर चुका है। वहीं जियो ने भी इस नियम के अनुसार अपनी सेवाओं में एआई(AI) फिल्टर लगाने की तैयारी शुरु कर दी है। अभी तो इस बारे में कुछ खास जानकारी नहीं हैं परंतु सुत्रों की मानें तो 1 मई यानी की बीते से यह सेवाएं शुरु हो जाएंगी। 

PunjabKesari

और भी नियमों को किया जाएगा लागू 

ट्राई के द्वारा फर्जी फोन कॉल्स और मैसेज रोकने के लिए नियमों की योजनाएं बनाई जा रही है। इसके अंतर्गत ट्राई ने 10 नंबरों वाले मोबाइल नंबर पर किए जाने वाले प्रमोशनल कॉल्स को रोकने की भी मांग की है। इसके अलावा ट्राई कॉलर एक आईडी फीचर लेकर आया जो कॉल करने वाली  की तस्वीर और नाम डिस्पले करेगा। टेलीकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल और जियो की ट्रयूकॉलर ऐप से भी बातचीत चल रही है परंतु कॉर आईडी फीचर लागू करने से बच रही है क्योंकि इससे प्राइवेसी की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। 

PunjabKesari


 

Related News