04 JUNTHURSDAY2020 5:21:54 AM
Nari

मुल्तानी मिट्टी के 6 पैक, जानिए कौन सी स्किन के लिए कौन सा बेस्ट?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 May, 2020 06:21 PM
मुल्तानी मिट्टी के 6 पैक, जानिए कौन सी स्किन के लिए कौन सा बेस्ट?

सदियों से मुल्तानी मिट्टी को स्किन के लिए बेहतरीन माना जाता है। स्किन को मुलायम ग्लोइंग बनाने के लिए अक्सर लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल लंबे समय से करते आ रहे हैं क्योंकि यह सस्ती भी हैं और इफेक्टिव भी और किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं।

एक और गुण जो मुल्तानी मिट्टी में पाया जाता है कि इसकी तासीर ठंडी होती हैं कुछ लोग हाथ-पैर की गर्मी दूर करने के लिए भी इसका लेप लगाते हैं वहीं यह तरह की स्किन पर काम करती है जैसे ऑयली, डेड स्किन, ड्राई स्किन और डस्टी स्किन लेकिन कौन सी स्किन पर मुल्तानी मिट्टी का पैक कैसे लगाना है यह आज हम आपको बताते हैं। 

अगर स्किन ऑयली है तो...

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाब जल मिक्स करके लगाएं। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का मास्क स्किन के पीएच लेवल का बैलेंस करने में मदद करता है और स्किन से अतिरिक्त तेल निकल जाता है। इससे चेहरे पर गुलाबी निखार भी आएगा।

ड्राई स्किन के लिए 

स्किन बहुत ड्राई है तो मुल्तानी मिट्टी में कच्चा दूध मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट लगाएं।

झाइयों के लिए

मुल्तानी मिट्टी में अगर पुदीने की पत्तियों व दही को मिक्स करके लगाएंगे तो स्किन साफ होगी चेहरे पर पड़ी काली झाइयां धीरे धीरे कम होगी लेकिन ऐसा लगातार करें।

सन टैन के लिए

Amazing Benefits of Coconut Water For Skin, Hair, and Health ...

नारियल पानी के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर लगाने से सन टैन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आप नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं टेनिंग-हर तरह की धूल मिट्टी निकल जाएगी।

एक्ने के लिए 

मुलतानी मिट्टी में नींबू का रस, गुलाब जल और नीम की पत्तियों का गूदा या लौंग का पाउडर डालकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। पिंपल्स नहीं होेंगे।

दाग-धब्बे हटाने के लिए

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी, टमाटर जूस और चंदन पाउडर का फैस पैक चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

अब जानिए इसे लगाना कैसे हैं। तैयार पेक की पेस्ट बनाकर चेहरे पर अप्लाई करें और सेमी ड्राई होने का इंतजार, जब यह सूख जाए तो चेहरे को ताजे पानी से धो लें. आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

Related News