29 MARFRIDAY2024 3:23:39 PM
Nari

सिर्फ 15 मिनट करें मलाइका की बताई एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा Belly Fat

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jul, 2021 04:25 PM
सिर्फ 15 मिनट करें मलाइका की बताई एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा Belly Fat

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा भले ही 47 साल की हो गई हो लेकिन अपनी फिटनेस को लेकर वह आज भी सुर्खियां बटोरती हैं। लड़कियां उनकी जैसी फिगर पाने के लिए ना जाने क्या-क्या करती हैं लेकिन वह सिर्फ योग, वर्काउट व हैल्दी डाइट से खुद को मेंटेन करती हैं। यही नहीं, वह अपने फैंस के साथ भी सोशल मीडिया पर अपने फिटनेस सीक्रेट्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम अकाउंट से पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने की एक्सरसाइज, जिससे लिए आपको ना ही फ्लेक्सिबल एक्टिववियर कैरी करने होंगे और ना टाइट कपड़े।

मलाइका ने शेयर किया एक्सरसाइज का वीडियो

मलाइका ने सोशल मीडिया अकाउंट से वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'आप इस एक्सरसाइज को घर पर आराम से कर सकते हैं। 5 दिन के लाइव 'बेली फैट को घटाएं' से जुड़ें और पेट के ज़िद्दी फैट्स से छुटकारा पाएं।' वीडियो में मलाइका सूर्य नमस्कार के 7 आसनों में से एक अधोमुख श्वानासन करती नजर आ रही हैं, जिसे अष्टांग योग का बेहद महत्वपूर्ण आसन माना जाता है।

अधोमुख श्वानासन करने का तरीका

इसके लिए हाथों व पैरों के पंजों को जमीन पर टिकाते हुए कूल्हे को ऊपर की तरफ उठाएं। फिर बाएं पैर के घुटने को छाती के करीब लाकर ऊपर हवा में ले जाएं। इस पॉश्चर को कम से कम 5 बार दोहराने के बाद दूसरे पैर के साथ ऐसा करें।

अधोमुख श्वानासन करने से शरीर को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

मांसपेशियों को बनाएं मजबूत

यह योग ना सिर्फ पेट की निचली मांसपेशियों को मजबूत बनाता है बल्कि इससे रीढ़ की हड्डी को भी मजबूती मिलती है। साथ ही इससे पेट में खिचांव पड़ता है, जिससे बैली फैट घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

गुरुत्व बल की मदद से यह योग ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही इससे मस्तिष्क में भी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे हाइपरटेंशन और तनाव दूर रहता है।

बेहतर पाचनतंत्र

इससे शरीर के अंदरूनी अंगो जैसे लिवर, किडनी, तिल्ली की मसाज हो जाती है और इससे पाचन तंत्र पर भी दबाव बढ़ता है।

एंग्जाइटी को करे कंट्रोल

अधोमुख श्वानासन एंग्जाइटी से लड़ने में बहुत कारगार है। इससे गर्दन और सर्विकल स्पाइन में खिंचाव पड़ता है, जिससे तनाव दूर रहता है।

पीरियड्स दर्द से छुटकारा

अधोमुख-शवासन अनियमित पीरियड्स और मासिक धर्म दर्द को ठीक करने में बहुत मददगार है।

PunjabKesari

Related News