17 SEPTUESDAY2024 1:33:28 AM
Nari

छुट्टियां खत्म हाेने के बाद काम पर लौटने का नहीं है मन? इससे निपटने का तरीका जानें  यहां

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Aug, 2024 06:35 PM
छुट्टियां खत्म हाेने के बाद काम पर लौटने का नहीं है मन? इससे निपटने का तरीका जानें  यहां

दार्शनिक और राजनीतिक अर्थशास्त्री जॉन स्टुअर्ट मिल ने एक बार लिखा था कि वे छुट्टियां क्यों नहीं लेते। उन्होंने समझाया, ‘‘छुट्टियों की इजाजत नहीं है, क्योंकि ऐसा न हो कि काम की आदत छूट जाए और आलस की आदत पड़ जाए।'' यह निश्चित रूप से सच है कि जब लोग छुट्टियां लेते हैं और फिर काम पर लौटते हैं, तो वे ‘‘तत्काल रूप से तनाव'' महसूस करते हैं। छुट्टी के दौरान बिताए गए सुकून के पलों के बाद लोग जब कार्यालय लौटते हैं, तो ये आरामदायक जीवनशैली का लुत्फ कुछ ही घंटों में गायब हो जाता है। 

 

कई लोग झेलते हैं तनाव

चाहे हम मुख्य रूप से कार्यालय में काम करते हों या घर से काम करते हों, हमारा कार्य वातावरण कई लोगों के लिए व्यस्त, तेज गति से चलने वाला और थका देने वाला हो सकता है - खासकर कुछ समय की छुट्टी के बाद। वर्ष 1970 के दशक में दो शीर्ष अमेरिकी हृदय रोग विशेषज्ञों - मेयेर फ्रीडमैन और रे रोसेनमैन ने अधिकांश कार्य वातावरण के परिणामों को ‘‘तत्काल रूप से बीमार महसूस करने'' के रूप में परिभाषित किया था। बीमारी के कारण अनुपस्थिति पर ब्रिटेन की नवीनतम स्वास्थ्य एवं सुरक्षा कार्यकारी रिपोर्ट से पता चला है कि कार्य-संबंधी अस्वस्थता के 51 प्रतिशत मामले ‘‘तनाव, अवसाद या चिंता'' के कारण होते हैं, तथा कार्य-संबंधी अस्वस्थता के कारण 55 प्रतिशत कार्य दिवस प्रभावित होते हैं। 


 तनाव से बचने के तरीके जानें यहां

संक्षेप में, अधिकांश काम तनावपूर्ण होते हैं, जिनमें विश्राम और काफी आराम करने और स्वास्थ्य-लाभ की आवश्यकता होती है। ऐसे में हम अपने कार्यस्थल पर वापस लौटने के तनाव को कैसे प्रबंधित करना सीख सकते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम काम से मिलने वाले कुछ लाभों को बरकरार रख सकें और छुट्टी के बाद के तनाव के जाल से बच सकें? 

1. अपने सहकर्मियों से दोबारा घुले-मिलें काम पर वापस आने के बाद पहली सुबह, अपने पहले घंटे का उपयोग अपने सहकर्मियों के साथ सामाजिक रूप से जुड़ने, उनके साथ घुलने-मिलने और अपनी छुट्टियों तथा अन्य अनुभवों को साझा करने में करें। 


2. ई-मेल का जवाब तुरंत देने से बचें। नये संदेशों से भरे इनबॉक्स को देखकर आपको तत्काल तनाव महसूस होने लगेगा। पहले दिन ही अपने सभी ई-मेल पढ़ने की आपकी इच्छा से आप अधिक तनावग्रस्त महसूस करेंगे और आप इससे थक भी जाएंगे। अपने सभी ई-मेल को ध्यान से देखें, केवल जरूरी ई-मेल को ही चिह्नित करें और उनका उत्तर दें, तथा शेष को किसी अन्य दिन के लिए छोड़ दें। 

3. सुनिश्चित करें कि छुट्टियों से लौटने के बाद आप अपने पहले हफ्ते के दौरान हर दिन कॉफी या चाय के लिए ब्रेक लें। अगर आप कार्यालय में काम करते हैं, तो अलग-अलग सहकर्मियों के साथ ब्रेक लें और लंव के समय दफ्तर से बाहर निकलकर किसी पार्क या किसी बाहरी जगह पर भोजन करने की कोशिश करें। 

4. समय पर घर जाएं और लंबे समय तक काम करने से बचें जब आप घर पहुंचें, तो सक्रिय रहें। टीवी के सामने न बैठें, बल्कि जिम जाएं या दौड़ने जाएं, या अपने परिवार या दोस्तों के साथ बाहर खाने का लुत्फ उठाएं। छुट्टियों के मूड को अपने घर के माहौल में भी आने दें। 
 

Related News