05 JULSUNDAY2020 6:49:20 AM
Nari

कैसे पता चले कि शरीर को लगी है लू? जानिए कुछ जरूरी बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 May, 2020 01:20 PM
कैसे पता चले कि शरीर को लगी है लू? जानिए कुछ जरूरी बचाव

गर्मियां के मौसम तेज धूप, गर्म हवाओं के कारण शरीर में गर्मी बढ़ती हैं। साथ ही घंटों धूप में रहने से शरीर कमजोर होता है। ऐसे में 'लू' लगने का खतरा होता है। 'लू' लगने का मुख्य कारण शरीर में पानी और पौषक तत्वों की कमी होता है। वैसे तो गर्मियों में 'सनस्ट्रोक' यानी 'लू' लगना एक आम समस्या है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है। मगर उससे पहले जरूरी है इसके होने के लक्षण और कारण को जानना। ताकि इसके शिकार होने से बचा जा सके। तो चलिए आज हम आपको बताते है 'लू' लगने के लक्षण, कारण और बचने के उपायों के बारे में...

'लू' लगने के लक्षण

. सिर में दर्द और भारीपन फील होना
. आंखें बहुत ज्यादा लाल होना 
. आंखों, हाथों और पैरों में जलन फील होना
. दिल की धड़कनें तेज हो जाना
. जी मिचलाना, चक्कर, बेहोशी या थकावट फील होना
. तेज बुखार होना
. बॉडी पेन होने के साथ अकड़न फील होना
. सांस फूलना और सांस लेने में दिक्कत आना

Sunstroke,nari

'लू' लगने के मुख्य कारण

. अत्याधिक गर्मी बहुत समय तक बाहर रहना
. कम मात्रा में पानी पीना
. खाली पेट बाहर जाना और बहुत देर तक भूखे रहना
. पसीना आना पर या तेज धूप में ठंडा पानी पीना
. शरीर को अच्छे से कवर न कर बाहर निकलना
. सही आहार न लेना

यूं करें 'लू' लगने से बचाव

water drinking girl,nari

प्याज का रस

गर्मियों में 'लू' से बचने के लिए प्यास का रस काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में भी लूं लगने पर प्याज के रस का सेवन करना बेस्ट माना गया है। साथ ही कच्चा प्याज, चटनी को डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा प्यास के रस को कान के पीछे, छाती और तलवों पर लगाना काफी कारगर साबित होता है। यह शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल में रखकर ठंडक पहुंचाता है। ऐसे में लू लगने के चांचिस कम रहते हैं। 

Onion Juice,nari

लिक्विड खूब लें

हमारे शरीर को सर्दियों से कई गुणा ज्यादा पानी की जरूरत होती है। असल में तेज धूप के कारण शरीर से ज्यादा पसीना बहता है। यह पसीना बॉडी का टेंपरेचर ठीक रखने में मदद करता है। ऐसे में लू के साथ कई बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। इसलिए खूब पेय पदार्थों का सेवन करें ताकि पसीना आता रहें। आप चाहें तो पानी के अलावा शरबत, गन्ने का रस, फलों का रस, लस्सी, छाछ आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

धनिया

गर्मियों में ज्यादा प्यास लगती है। ऐसे में सादा पानी पीने पीने की जगह धनिया के पानी का सेवन करें। इस ड्रिंक को बनाने के लिए धनिया की पत्तियों को थोड़ी देर के लिए पानी में भिगो दें। कुछ समय बाद धनिया को पीस लें और पानी को छान लें। इसमें आप अपने टेस्ट के अनुसार चीनी भी मिला सकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से आपको गर्मी से राहत मिलेगी। ठंडा होने के कारण धनिया 'लू' लगने से बचाता है।

 Coriander water,nari

आमपन्ना

गर्मियों में ठंडा आम पन्ना एक बेस्ट ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए कच्चे आमों को पानी में उबालें। उबलने के बाद आम का छिलका और गुदा अलग कर लें। अब अपने मनचाहे मसालों को आम के गुदे के साथ मिलाकर बर्फ के टुकड़े डालकर पीएं। इसे पीने से पूरा शरीर तरोताजा होता है। बॉडी को ठंडक मिलने के साथ 'लू' से बचाव रहता है।

पुदीने का पानी

पुदीने का पानी काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए पानी में 8-10 पुदीने की पत्तियों को भिगोकर रख दें। कुछ ही समय ही समय में पुदीने के पोषक तत्व पानी में मिल जाएंगे।‌ ऐसे में जब भी प्यास लगे पुदीने के पानी का ही सेवन करें। गर्मियों में इसका सेवन करने से 'लू' लगने का खतरा कम रहता है। साथ ही यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है जिससे गर्मी नहीं लगती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News