01 MARMONDAY2021 8:21:00 AM
Nari

सनस्क्रीन से जुड़ी ऐसी बातें जो हर महिला को होनी चाहिए पता

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Dec, 2020 01:01 PM
सनस्क्रीन से जुड़ी ऐसी बातें जो हर महिला को होनी चाहिए पता

चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए मॉश्चराइजर, क्रीम व सनस्क्रीन की जरूरत होती है। बात अगर सनस्क्रीन की करें तो यह स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाने में मदद करती है। ऐसे में सनटैन, सनबर्न आदि की परेशानी से बचाव रहता है। मगर   इसके इस्तेमाल से लेकर अक्सर कई महिलाओं के मन में बहुत-से सवाल रहते हैं। ऐसे में ये कई जगहों व परिस्थितियों में लगाना जरूरी नहीं समझती है। मगर ऐसा करना गलत है। तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़े कुछ मिथ और उनकी सच्चाई के बारे में बताते हैं, जो हर महिला को पता होनी चाहिए...

सनस्क्रीन लगाने का तरीका...

- सबसे पहले चेहरे को धो लें। 
- फिर सनस्क्रीन को चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। 
- इसे लगाने के करीब 30 मिनट के बाद ही घर से कहीं बाहर जाएं। 

तो चलिए अब जानते हैं सनस्क्रीन को लगाने से जुड़े कुछ मिथ और उनकी सच्चाई...


1. मिथ-मेकअप करने पर सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं

कई महिलाएं चेहरे पर मेकअप करने से पहले इसे लगाना सही नहीं समझते हैं। उनके मुताबिक, मेकअप से स्किन की सभी समस्याएं दूर हो जाती है। 

सच्चाई- असल में, मेकअप से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। इससे आपको सूरज की तेज यू.वी. किरणों से बचाव रहने के साथ लंबे समय तक मेकअप टिकने में मदद मिलेगी। साथ ही यह स्किन को सुरक्षा देकर इससे जुड़ी समस्याएं होने से बचाए रखेगा। 

PunjabKesari

2. मिथ- हर मौसम में सनस्क्रीन की जरूरत नहीं 

अक्सर बहुत से लोग सोचते हैं सनस्क्रीन को ज्यादा धूप में ही लगाना चाहिए। ऐसे में इसे हर मौसम में लगाना जरूरी है। 

सच्चाई- चाहे सनस्क्रीन धूप से बचाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। मगर इसे हर मौसम में लगाना जरूरी है। असल में, सूरज हर मौसम में दिखाई देता है। ऐसे में कभी धूप ना होने पर इसके ना लगाने की भूल न करें। ऐसे में जब भी घर से बाहर निकलने सनस्क्रीन लगाएं। इससे सूरज की यू.वी. किरणों से सुरक्षा मिलने के साथ धूल-मिट्टी से चेहरा खराब होने की परेशानी से भी बचाव रहता है। 

3. मिथ- सनस्क्रीन के इस्तेमाल से कैंसर होता है

सनस्क्रीन को लेकर बहुत-से लोग इस बात पर यकीन करते हैं कि इसके इस्तेमाल से कैंसर होने का खतरा रहता है। मगर यह सच नहीं हैं। 

सच्चाई- असल में, इस बात को लेकर कोई चिकित्सकीय प्रमाण नहीं है। ऐसे में इस बात को सच मानना गलत रहेगा। मगर इस पर हुई रिसर्च के मुताबिक, सनस्क्रीन लगाने से सूरज की तेज किरणों से बचाव रहता है। ऐसे में डल, ड्राई व स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं के होने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। 

PunjabKesari

4. मिथ- गहरे रंग के लोगों को सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं 

जो लोग गहरे व सांवले रंग के है। उनके मुताबिक उन्हें यब क्रीम लगाने की जरूरत नहीं है। ऐसे में गोरे रंग वालों को ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

सच्चाई- अगर आप भी ऐसा कुछ सोचते हैं तो यह बात एकदम गलत है। असल में, त्वचा का रंग चाहे कोई भी हो पर सनबर्न की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर किसी को धूप में कहीं जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। 


 

Related News