10 AUGWEDNESDAY2022 8:19:15 AM
Nari

Women Health: डिलीवरी के बाद इस कारण पक जाते हैं टांके, ऐसे करें बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Feb, 2022 02:37 PM
Women Health: डिलीवरी के बाद इस कारण पक जाते हैं टांके, ऐसे करें बचाव

डिलीवरी के बाद भी महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। इस दौरान कुछ महिलाओं को टांके पकने की समस्या झेलनी पड़ती है। एक्सपर्ट अनुसार, सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांकों को खास देखभाल की जरूरत होती है। नहीं तो टांके पकने या इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इस स्थिति में असहनीय दर्द भी हो सकता है। ऐसे में आप आज हम आपको इस आर्टिकल में डिलीवरी के बाद टांके पकने के कारण व इसके कुछ बचाव बताते हैं...

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके पकने के कारण

दरअसल, सिजेरियन डिलीवरी में टांके नायलॉन या स्टेपल से लगाएं जाते हैं। इनसे इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। इसी वजह से आमतौर डॉक्टर पॉलीग्लाइकोलाइड (पीजीए) टांके लगवाने की ही सलाह देते हैं। चलिए जानते हैं टांके पकने के कारण...

. वजन बढ़ना
. सजेरियन के दौरान अधिक खून बहना
. एंटी-बायोटिक दवाओं का सेवन करने से
. टांके व इसकी जगह की साफ-सफाई का ध्यान ना रखना
. समय-समय पर टांके की जांच करवाने ना जाना
. स्टेरॉयड दवाओं का अधिक सेवन
. इम्यूनिटी कमजोर होना

PunjabKesari

टांकों को पकने से बचाने के लिए ऐसे करें बचाव

 

. कॉस्‍मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल ना करें

एक्सपर्ट अनुसार, टांके वाली जगह पर कॉस्‍मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इनमें कैमिकल होने से टांके पक सकते हैं। इसके अलावा स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

. सावधानी से नहाएं

इस दौरान महिलाओं को सावधानी से नहाना चाहिए। उन्हें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि टांकों वाली जगह पर जोर से हाथ ना लगे। इसके अलावा इसे ध्यान ही पोंछे।

. साफ-सफाई का रखें ध्यान

एक्सपर्ट अनुसार, टांकों वाली जगहों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। इसकी समय-समय पर गीले कपड़े से सफाई करें। इसके अलावा आप डॉक्टर से इसकी सफाई के बारे में पूछ सकती है।

. बर्फ की सिकाई करें

प्रभावित जगह पर बर्फ से सिकाई करने से टांकों के पकने का खतरा कम रहता है। मगर इस उपाय को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

. खुजली होने पर जोर से नाखून ना मारे

अगर टांके पर जगह पर खुजली हो तो उस एरिया को हल्के हाथ से सहलाएं। इसपर नाखूनों से खुजलाने से बचें। नहीं तो टांके पकने या खुलने की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही असहनीय दर्द सहना पड़ सकता है।

. समय-समय पर बदलने

आप भले ही रोज ना नहाएं। मगर रोजाना टांकों वाली जगह की सफाई करें और साफ कपड़े पहनें ताकि संक्रमण होने का खतरा ना रहे।

नोट- टांकों के दौरान सही से देखभाल ना करने से इसके पकने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखें। इसके साथ ही समय-समय पर डॉक्टरी जांच करवाएं।

pc: freepik and navbharat times

 

 

Related News