20 APRSATURDAY2024 2:58:37 AM
Nari

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: करवाचौथ पर चांद जैसे चमक उठेगा चेहरा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Oct, 2021 12:54 PM
शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: करवाचौथ पर चांद जैसे चमक उठेगा चेहरा

महिलाओ का सबसे पसंदीदा त्यौहार करवा चौथ नज़दीक आ गया है और ऐसे में खूबसूरत दिखने का क्रेज पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाता है। अगर ये आपका पहला करव चौथ है तो आपका उत्साह और उमंग हिलोरेमार रही होगी और जाहिर है आप ने त्यौहार की तैयारियां भी शुरू कर दी होंगी। करवा चौथ के दिन सभी सुहागन महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं। उस दिन उनका चेहरा बिल्कुल चांद की तरह खिला नज़र आता है। करवा चौथ के पवित्र दिन सभी विवाहित महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी, बिन्दी तथा पूरे श्रृंगार के साथ दिनभरअपने जीवनसाथी की लम्बी उम्र तथा सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए निर्जल  व्रत तथा पूजा करती हैं। इस त्यौहार में महिलाएं पूरे उत्साह से संजने संवरने के बाद अपने पति के लम्बी उम्र तथा स्वास्थ्य के लिए पूरे विधि-विधान के साथ व्रत और पूजा करती हैं। इस पवित्र दिन  महिलाएं श्री गणेश, मां गौरी तथा चन्द्रमा की पूजा करती हैं। इस दिन महिलाओं में सजने संवरने का बहुत क्रेज होता है। कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने से महिलाओं के सौन्दर्य में चांड जैसा निखार उभरता है। हालंकि आजकल महिलाओं में सजने संवरने में ब्यूटी पार्लर और मॉल का प्रचलन शुरू हो गया है लेकिन अगर आप सचमुच सबसे अलग दिखना चाहती हैं तो इस त्यौहार की तैयारियां हफ्ते भर पहले कर लें तथा ब्यूटी पार्लर के महंगे सौन्दर्य प्रसाधनों की बजाय घरेलू हर्बल प्रसाधनों  उपयोग से आप हुसन की मलिका बन सकती हैं। चलिए आज हम आपको अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ हर्बल क्वीन शहनाज हुसैन के कुछ खास ब्यूटी टिप्स बताते हैं। इसकी मदद से आप करवाचौथ पर दमकती त्वचा पा सकती है।

PunjabKesari

ऐसे करें व्रत की तैयारी

इस बार कोरोना के डर का साया आपके उत्साह पर भी पड़ सकता है इसलिए सभी तैयारियां समय से पहले ही पूरी करें। इसके लिए वैक्सिंग, थ्रेडिंग, मैनीक्योर, पेडीक्योर और फेशियल आदि मेहंदी लगाने से पहले ही कर लें। करवा चौथ में हाथों/पांवो पर मेहंदी लगाने की सदियों पुरानी समृद्ध परम्परा है।

मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए

आप को मेहंदी त्यौहार से एक दो दिन पहले लगानी चाहिए ताकि व्रत के दिन मेहंदी सुख कर डार्क कलर की हो जाएं। मेहंदी लगाने के बाद इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें। आपके हाथ में मेहंदी जितनी देर ज्यादा लगी रहेगी उतना ही वह सुर्ख रंग की होगी। सुख जाने पर मेहंदी को रगड़ रगड़ कर हटाएं तथा हाथों को पानी से ना धोएं। मेहंदी लगाने के बाद हाथों को पानी से बचा कर रखें अन्यथा मेहंदी का रंग फीका पड़ सकता है। इसके साथ ही मेहंदी का रंग डार्क करने के लिए मेहंदी लगाने के दो घंटे बाद नीम्बू और चीनी के मिश्रण से इसे हटा दें। जब महिलाएं मेहंदी लगे हाथों से धार्मिक संस्कार करती हैं तो इसे शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

मेकअप में इस चीजों को करें शामिल

हालांकि महिलाएं इस त्यौहार की खरीददारी काफी पहले से ही कर लेती हैं लेकिन फिर भी जरूरी सौंदर्य प्रसाधन छूट ही जाते हैं। इसलिए आप लिप कलर, आई मेकअप, नेल कलर आदि जरूरी सौन्दर्य प्रसाधन समय रहते ही ले लें। अगर आप बालों में मेहंदी /रंग लगाती हैं तो हेयर कलर, हेयर स्टाइल, हेयर कट, नेल आर्ट आदि कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट दो तीन दिन पहले ही करवा लें ताकि गलती /गड़बड़ी आदि को समय रहते ठीक किया जा सके। इस दिन लाल रंग की कांच की चूड़ियां आप के सौन्दर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करेंगी। इसके साथ किसी भी नए सौन्दर्य प्रसाधन टेस्ट करने से पहहेज रखें। इसे आपकी स्किन खपाब हो सकती है। अपने चेहरे के साथ पूरे शरीर की खूबसूरती का ध्यान रखें।

ऐसी हो तैयार

बालों को अलग करके मांग के बीच में सिन्दूर लगाना विवाहित महिला की निशानी माना जाता है और करवा चौथ के त्यौहार में इस परम्परा का वहन करना चाहिए। गोल्ड सेटिंग में काले मनकों से जड़ित मंगलसूत्र आपके पवित्र प्यार को दर्शाने के साथ ही बुरी नज़र से भी बचाएगा। इस दिन अपनी खूबसूरती को निखारने में ब्यूटी सैलून्स की बजाय अपने पर ज्यादा भरोसा रखें। अपनी त्वचा को नियमित रूप से एलोवेरा, ग्रीन टी, ,शहद का पोषण दें। आप नहाते समय दूध का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा।

निखार पाने के लिए डाइट का रखें ध्यान

करवा चौथ पर अपने शरीर की नमी बनाएं रखने के लिए आप पहले से ही रोजाना नियमित रूप से आठ- गिलास पानी पिएं। अपनी दिनचर्या में जूस, निम्बू पानी,  नारियल पानी, सूप,  मौसमी फलों आदि को जरूर शामिल करें। यह सुनिश्चित करें की आपकी त्वचा पूरी तरह से मॉइस्चराज़ड रहे। मेकअप से पहले अपनी त्वचा पर उपयुक्त मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें। आजकल पूरे देश में प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर रहा है तो ऐसे में जहां आप कोरोना वायरस से बचने के लिए फेस मास्क का उपयोग करें तो दूसरी और अपनी त्वचा / शरीर की सुन्दरता को हानिकारक धूल, मिट्टी  और प्रदूषण की मार से बचाने के लिए घर से बाहर जाते समय अपने चेहरे तथा खुले भागों को स्कार्फ़ /कपड़े से ढक लें।

PunjabKesari

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए

शहद और दूध का फेसमास्क आपकी त्वचा की नमी बरकरार रखते हुए भी आपकी त्वचा को मुलायम, आकर्षक बना देते हैं। आप दूध में शहद मिलाकर बने फेसमास्क को त्वचा पर दस मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धोएं। दो चम्मच गेहूं चोकर, एक चम्मच बादाम तेल, दही,शहद और गुलाब जल का पेस्ट बना कर इसे चेहरे पर लगाकर 20  मिनट बाद धोने से चेहरे की सुन्दरता निखर जाती है तथा चेहरा खिला खिला रहता है। आप अपनी त्वचा को साफ करके उस पर सनस्क्रीन तथा माइस्चराइजर का प्रयोग कीजिए। तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रीजन्ट लोशन का प्रयोग करने के बाद पाऊडर लगाएं। तैलीय त्वचा के लिए ज्यादा पाऊडर का प्रयोग मत करें तथा चेहरे के तैलीय भागों पर ही ध्यान दें। पूरे चेहरे तथा गर्दन पर हल्की गीली स्पंज से पाऊडर का प्रयोग करें। इससे चेहरे का सौंदर्य लम्बे समय तक बना रहता है।

अगर करना हो फाउंडेशन इस्तेमाल

अगर आप फाउंडेशन का प्रयोग करना चाहती है तो केवल जल आधरित फांउडेशन का ही प्रयोग करें तथा हल्के कवरेज के लिए एक या दो बूंद पानी प्रयोग करके लगाएं। फांउंडेंशन जितना भी सम्भव है आपकी त्वचा के रंग से मेल जोल खाती होनी चाहिए तथा उसके बाद पाऊडर का उपयोग करें। चेहरे पर प्रकृति आभा के लिए अच्छी तरह ब्लैड करके गालों को ब्लशर से चमकाए।

आखों पर लगाएं काजल और पेंसिल

आंखों की सुन्दरता के लिए अपनी पलकों को पेंसिल या काजल से चमकाएं। आंखों पर कोमल प्रभाव के लिए पलकों पर भूरी या स्लेटी आई शैडों का प्रयोग करें तथा इसके बाद मस्कारा का प्रयोग करें जिससे आंखों पर चमक आ जाएगी तथा मेकअप में भारीपन की दिखावट भी नहीं होगी। मस्कारा को दो हल्की तहों में लगाएं। पहला कोट करने के बाद इसे सूखने दें तथा इसे कंघी या ब्रश कर लें। इसके बाद दूसरा कोट कीजिए तथा पहली प्रक्रिया को दोहराइए। इसके बाद दूसरा कोट कीजिए तथा पहली प्रक्रिया को दोहराइए।

PunjabKesari

ऐसी हो लिपस्टिक

सबसे बाद में लगाई जाने वाली लिपस्टिक से पता चलता है कि आपका मेकअप सही हुआ है या नहीं। लिपस्टिक की गलत शेड आपके पूरे लुक को खराब कर सकती है। हमेशा अपनी स्किन टोन के मुताबिक ही लिपस्टिक की शेड का चयन करें और अगर आपने आई मेकअप डार्क किया है तो हलके रंग की लिपस्टिक का चयन करें। लिपस्टिक की सुन्दरता के लिए घने गहरे रंगों का उपयोग न करें क्योंकि चमकीली लाईट में यह ज्यादा गहरे दिखाई देते हैं जिससे आपकी आभा पर विपरित असर दिखाई देता है। सौंदर्य पर चार चांद लगाने के लिए गुलाबी, ताम्रवर्णी, कांस्यवर्णी रंगों का प्रयोग करें। नारंगी रंग या नारंगी शेड का प्रयोग फैशन का नया प्रचलन है। विकल्प के तौर पर आप हल्के बैंगनी तथा गुलाबी रंगों का प्रयोग भी कर सकती है लेकिन यह सभी रंग अधिक चमकीले नहीं होने चाहिए।

बिंदी पर दें खास ध्यान

बिंदी करवा चैथ के सौन्दर्य का अभिन्न अंग मानी जाती है। अपनी पोशाक से मिलती जुलतें रंग की सजावटी बिन्दी का प्रयोग करें। छोटे चमकीले रत्नों से जड़ित बिन्दी काफी आकर्षित लगती है। अपने सौन्दर्य में इत्र लगाना कभी न भूलें क्योंकि यह सोने पर सुहागें का काम करता है उचित जीवनशैली अपनाने से चहेरे पर चमक तथा उत्साह की झलक मिलती है।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

तेजस्वी आभा के लिए उचित पोषक तत्वों से भरपूर आहार, व्यायाम पर्याप्त नींद, तथा विश्राम अत्यन्त आवश्यक है। त्यौहार से कुछ हफ्ते पहले हल्का व्यायाम तथा पैदल चलने की आदत डालनी चाहिए। पैदल चलना शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अत्यन्त लाभकारी साबित होता है। मन की शान्ति तथा स्वास्थ्य के लिए लम्बी गहरी सांसे सबसे ज्यादा लाभप्रद मानी जाती है।

ऐसी हो ड्रेस

करवाचौथ के त्यौहार के दिन नई दुल्हनें तथा युवा महिलाएं दुल्हनों जैसी पोशाक पहनना पसन्द करती है जिससे उन्हें दुल्हन जैसा अहसास प्रदान होने का दोबारा अवसर मिलता है। आज के दौर में पारंपरिक लाल रंग के साथ-साथ गहरा गुलाबी रंग, हल्का गुलाबी रंग, हल्का नीला रंग, फिरोजी नीला रंग, हल्का बैंगनी रंग, स्ट्राबैरी, कांस्य, जामुनी रंग भी काफी आकर्षक तथा लोकप्रिय माने जाते हैं। युवा महिलाओं में दो रंगों का मिश्रण भी काफी लोकप्रिय माना जाता है। महिलाएं में लंहगा-चोली काफी लोकप्रिय हैं या महिलाएं घने अलंकृत कुर्ते के साथ सलवार - कुर्ते का प्रयोग भी कर सकती है। साड़ी के परम्पारिक तरीके से पहनने की बजाय इस तरीके से पहनना चाहिए ताकि सजावटी चोली तथा सघन आंचल की खूबसूरती साफ तौर पर झलकती रहे। सिली हुई साड़ियों का नया ट्रैंड चल पड़ा है।
करवाचौथ में विवाह की तरह विभिन्न आकर्षक पौशाकें पहनी जा सकती है। इस त्यौहार में जरदोजी, जाली क्रेप तथा पतली रेशमी कपड़े वाली पौशाकों को उपयोग में लाया जा सकता है। इस त्यौहार में हीरे सहित सफेद या रंगीन रत्नों से जड़ित आभूषण प्रयोग में लाए जाते हैं। परम्परा पौशाक में आभूषण भी परम्परागत आकर्षक दिखाई देने चाहिए। लेकिन यदि आधुनिक लुक हो तो महिलाएंं प्रभावशाली आधुनिक आभूषण भी पहन सकती है।
करवाचौथ में मुख्यतः परम्पारिक पोशाकों तथा परिधनों को ही पसन्द किया जाता है क्योंकि इनका संबंध व्रत तथा पूजा अर्चना से सीधे तौर पर जुड़ा है। हालांकि बदलते आधुनिक परिवेश में फिल्मों तथा फैशन का प्रभाव भी कुछ हद तक इस व्रत में दिखने में मिल जाता है।

 

Related News