01 MARMONDAY2021 8:14:43 AM
Nari

घर पर बनाए कैमिकल-फ्री मॉइश्चराइजर, पैसों की भी होगी बचत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Nov, 2020 01:19 PM
घर पर बनाए कैमिकल-फ्री मॉइश्चराइजर, पैसों की भी होगी बचत

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा ड्राई स्किन की परेशानी का सामना करना पड़ता है। त्वचा में नमी की कमी होने के कारण स्किन खींची-खींची व बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में एक अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। वैसे तो बाजार में बहुत अलग-अलग मॉइश्चराइजर मिल जाते हैं। मगर आप इसे घर पर कुछ ही चीजों से आसानी से तैयार कर सकते हैं। नेचुरल चीजों से तैयार होने यह कोमलता से स्किन प्रॉब्ल्म को दूर करने के साथ पैसे भी बजाएगा। तो चलिए आज हम आपको 4 अलग-अलग तरह के मॉइश्चराइजर बनाने का तरीका बताते हैं...

शहद व ग्लिसरीन

एक कटोरी में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच ग्लिसरीन डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार मिश्रण को सोने से पहले चेहरे व बॉडी पर लगाकर मसाज कर लगाएं। सुबह ताजे पानी से धोएं। इसे लगाने से स्किन को नमी मिलने के साथ पोषण मिलेगा। साथ ही त्वचा की रंगत निखर कर सामने आएगी। 

PunjabKesari

नारियल व जैतून तेल

इसे बनाने के लिए एक पैन में 1/4 बी वैक्स पिघलाएं। फिर इसमें 1/2- 1/2 कप जैतून का तेल और नारियल का मिलाएं। आप चाहे तो आवश्यक तेल की 10 बूंदें भी मिला सकती है। इसे  क्रीमी टेक्सचर होने तक मिक्स करें। तैयार क्रीम को एक बोतल या कंटेनर  में स्टोर भर कर स्टोर करें। इसे लगाने से डेड स्किन सेल्स रिमूव हो नई त्वचा बनने में मदद मिलेगी। साथ ही त्वचा को गहराई से पोषण मिलने से ड्राई व बेजान स्किन में नई जान आएगी। 

विटामिन-ई तेल व शिया बटर

अगर आपकी स्किन बहुत ही रूखी व बेजान है तो ऐसे में विटामिन-ई तेल व शिया बटर तैयार मॉइस्चराइजर लगाना फायदेमंद रहेगा। इसे बनाने के लिए एक पैन में 1 चम्मच विटामिन-ई तेल,  3 बड़े चम्मच शिया बटर और कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की डालकर पिघलाएं। तैयार मिश्रण को ठंडा कर इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। आपका मॉश्चराइजर बन कर तैयार है। इसे इस्तेमाल करने से ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां व झुर्रियां दूर हो स्किन जवां नजर आती है। 

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में आयुर्वेदिक गुण होते हैं। ऐसे में इसे सीधे चेहरे पर लगाना बेहद फायदेमंद होता है। इससे स्किन को नमी मिलने के साथ दाग-धब्बे, खुजली व जलन होने की परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही दिनभर फ्रेश फील होता है। 

PunjabKesari

Related News