21 JANTHURSDAY2021 11:48:37 AM
Nari

झाइयों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Nov, 2020 12:27 PM
झाइयों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

त्वचा पर दाग-धब्बे के साथ बहुत-सी महिलाओं को झाइयों की परेशानी होती है। इसके पीछे का मुख्य कारण हार्मोन, प्रेगनेंसी, एलर्जी, विटामिन से भरपूर आहार ना लेना आदि होता है। इसे साफ करने के लिए कई महिलाएं ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर जिन महिलाओं की स्किन सेंसिटिव होती है। उन्हें कैमिकल्स से भरी चीजों से एलर्जी की समस्या हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिसे अपनाकर आप अपनी इस समस्या से जल्दी ही राहत पा सकती है...

PunjabKesari

मलाई और बादाम

4-5 बादाम को मिक्सी में पीस कर उसमें आवश्यकतानुसार मलाई मिलाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे पानी से धो लें। इससे झाइयों की समस्या दूर होकर बेदाग व मुलायम चेहरा मिलेगा। 

तुलसी के पत्ते

तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण होने से झाइयां दूर होने में मदद मिलती है। इसके लिए तुलसी के 4-5 पत्तों को पीस कर उसमें 4-5 बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। इससे झाइयों की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगेगी। 

PunjabKesari

आलू का रस

आलू का रस झाइयों पर लगाने से यह धीरे-धीरे कम होने पर मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण त्वचा की रंगत निखार कर स्किन को जवां दिखाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 आलू के कद्दूकस करके उसका रस निकालें। तैयार रस को प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में इसे पानी से साफ कर लें।लगातार कुछ दिन लगाने से झाइयों की परेशानी दूर हो जाएगी। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से त्वचा पर जमा गंदगी साफ हो स्किन अंदर से पोषित होती है। झाइयां दूर होने के साथ त्वचा सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर 1-2 मिनट तक लगाकर धो लें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। दाग,धब्बे व झाइयां दूर होकर स्किन मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगी। 

Related News