25 JUNSATURDAY2022 12:38:19 PM
Nari

बीमारियों को आस-पास भी फटकने नहीं देती अर्जुन की छाल, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 19 Jul, 2020 03:56 PM
बीमारियों को आस-पास भी फटकने नहीं देती अर्जुन की छाल, ऐसे करें इस्तेमाल

आजकल बहुत से लोग बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए मंहगी दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं। उससे हम ठीक तो हो जाते हैं लेकिन इससे हमारे शरीर को और बहुत सारे नुक्सान होने लगते हैं। वहीं दूसरी तरफ बात अगर आयुर्वेद की हो तो बीमारियां इन के सामने ज्यादा देर टिकती नहीं। आप ने बहुत बार देखा होगा कि हमारे दादा-दादी ज्यादातर आयुर्वेद पर भरोसा रखते हैं क्योंकि इन तरीकों से भले आराम देरी से मिले लेकिन इसका असर लंबा जाता है। आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही पेड़ के बारे में जिसके बारे में आपने सुना तो होगा लेकिन आपको उसके फायदे बहुत कम पता होगें। 

PunjabKesari

हम बात कर रहे हैं अर्जुन के पेड़ की, इस पेड़ में बहुत सारे गुण होते हैं और तो और अगर इस पेड़ की छाल का इस्तेमाल किया जाए तो आपके बहुत से रोग यूं चुटकियों में दूर हो सकते हैं। अर्जुन की छाल के पास हर बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी बीमारी का इलाज है तो चलिए आज आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं और साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि इसका प्रयोग आप कैसे कर सकते हैं। 

क्यों इतना प्रभावशाली है अर्जुन का पेड़ ? 

अर्जुन के पेड़ के फायदा बताने से पहले हम आपको ये बता दें कि ये पेड़ आपको यूपी, एमपी वाली साइड देखने को बहुत मिलेंगे। इस पेड़ में बीटा-सिटोस्टिरोल, इलेजिक एसिड, ट्राईहाइड्रोक्सी ट्राईटरपीन, मोनो कार्बोक्सिलिक एसिड, अर्जुनिक एसिड पाया जाता है इसलिए ये बहुत उपयोगी होते हैं । 

इन रोगों से मिलेगा छुटकारा 

PunjabKesari

1. हड्डी टूट जाने पर 

अगर आप की हड्डी टूट गई है तो आप अर्जुन के पेड़ की छाल को पीस कर इसे दूध के साथ पिएं इससे आपकी हड्डी जल्द ही जुड़नी शुरू हो जाएगी और आपको काफी आराम भी मिलेगा। आप चाहे तो जहां से आपकी हड्डी टूटी है आप वहां इसे पेस्ट के रूप में लगाएं इससे आपको बहुत आराम मिलेगा और दर्द भी कम होगी। 

2. मुंह के छालों के लिए 

मुंह में जब भी छाले होते हैं तो इससे बहुत परेशानी होता है। आपसे न ही कुछ खाया जाता है और न आप अच्छे से कुछ पी पाते हैं ऐसे में अर्जुन के पेड़ की छाल बहुत फायदेमंद रहेगी। आपको करना बस इतना है कि इस छाल को पीस कर नारियल के तेल में मिलाकर इसे अपने छालों पर लगाना हैं इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। 

3. ब्रेस्ट कैंसर के लिए लाभकारी 

PunjabKesari

अर्जुन के पेड़ की छाल ब्रेस्ट कैंसर के लिए भी बहुत लाभकारी है। कई रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि अर्जुन के पेड़ में एक ऐसा रसायन पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को रोकने में काम करता है। आप इस पेड़ की छाल को पीस लें और इसका सेवन दूध के साथ करें । 

4. दूर होता है मोटापा

अर्जुन के पेड़ की छाल से आपके शरीर में मोटापे की बीमारी नहीं होती है। इससे आपका पाचन तंत्र बिल्कुल ठीक रहता है इसके सेवन करने से आपको खुद ब खुद इसका असर दिखने लगता है। 

5. जल जाए तो 

कईं बार घर और रसोई के काम करते वक्त हमारा हाथ जल जाता हैं तो इसमें भी अर्जुन के पेड़ की छाल काफी लाभकारी होती है। जले हुए घाव पर कुछ भी लगा लो लेकिन दर्द में राहत नहीं मिलती है ऐसे में अर्जुन के पेड़ की छाल का इस्तेमाल करें और इसे पीसकर बस अपने घाव पर लगा लें इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

6. दिले के रोगियों के लिए 

अर्जुन के पेड़ की छाल दिल के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है । अगर आप को दिल की बीमारी है या फिर आपकी सांस फूलती है तो आप के लिए इस पेड़ की छाल बहुत फायदेमंद होगी । आप इस छाल को पीस कर दूध के साथ पीएं और आपको खुद ब खुद इसके नतीजे देखने को मिलेंगे। 

7. डायबिटीज मरीजों के लिए 

PunjabKesari

अर्जुन के पेड़ की छाल जहां कैंसर को रोकने का काम करती हैं वहीं ये डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। इस पेड़ की छाल को पीस लें और फिर उसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा मिलता है। 

8. हड्डियां होगीं मजबूत 

इस पेड़ की छाल के सेवन से ही आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और आप के शरीर में ताकत भी बढ़ जाती है। 

9. पेट दर्द से मिलेगी राहत 

अगर आपको पेट में दर्द रहता है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। अर्जुन के पेड़ की छाल पेट दर्द भी दूर करती हैं। आपको करना बस इतना है कि इस पेड़ की छाल को पीस कर पाउडर बना लें उसमें हींग डाले और नमक डाले और इसे खा लें ऐसे में आपको पेट दर्द से भी काफी राहत मिलेगी। 

तो देखा आपने कि अर्जुन के पेड़ की छाल कितनी फायदेमंद है। ऐसी ही और जानकारी लेने के लिए जुड़े रहिए NARI के साथ । 

Related News