25 APRTHURSDAY2024 9:17:20 AM
Nari

पानी की बोतल में भी छिपे होते हैं ढेरों बैक्टीरिया, इन तरीकों से करें साफ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Aug, 2020 05:22 PM
पानी की बोतल में भी छिपे होते हैं ढेरों बैक्टीरिया, इन तरीकों से करें साफ

गर्मियों के दिनों में पानी की बोतलें हर घर में आम पाई जाती है। हम रोजाना पानी पीने के लिए अलग-अलग तरह की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं। मगर इसके साफ- सफाई पर अच्छे से ध्यान न देने से इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसके कारण बोतलो से असीब सी बदबू आने लगती है। ऐसे में इन गंदी बोतलों में पड़ा पानी पीने से पेट खराब होने और इससे जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे पनाकर आप अपनी बोतलों को अच्छे से साफ करने के साथ खुद को बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं। 

कांच की बोतल 

कांच की बोतल को साफ करने के लिए गुनगुना पानी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए डिश वॉश की कुछ बूंदों से बोतल की अच्छे से सफाई करें। उसके बाद इन्हें गर्म पानी से धो लें। 

स्टेनलेस स्टील की बोतल

नमी वाले वातावरण में बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं। ऐसे में बोतलों में भी जर्म्स बढ़ने लगते हैं। बोतल बाहर से चाहे जितनी मर्जी साफ साफ दिखे पर असल में ये अंदर से कीटाणु से भरी होती है। ऐसे में रोजाना बोतल का इस्तेमाल करने के बाद इसे धोए। इसे धोने के लिए 1-1 चम्मच सिरका और डिश वॉश मिक्स कर बोतल में डालकर उसका ढक्कन बंद कर दें। करीब 2 घंटों के लिए बोतों को बंद रहने दें। बाद में इसे गर्म पानी सी धो लें। 

nari,PunjabKesari

प्लास्टिक की बोतल

प्लासिक की बोतलों में सबसे ज्यादा कीटाणु चिपकते हैं। इसके साथ ही इन बोतलों को ज्यादा देर के लिए बंद करके रखने से इनमें ्जीब और गंदी सी बदबू आने लगती है। इसलिए इन बोतलों का इस्तेमाल काफी सावधानी से करना चाहिए। नहीं तो इस बोतल से पानी पीने से पेट खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसे धोने के लिए आप साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इससे आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और ब्लीच पाउडर का 1-1 चम्मच को पानी में मिक्स कर बोतलों में रातभर भर कर रखें। अगरली सुबह इसे ताजे या गर्म पानी से धोए। 

nari,PunjabKesari

आप इन घरेलू तरीकों को अपनाकर भी अपनी बोतलों को साफ कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा 

आप कोई भी पनी की बोतल को बेकिंग सोडा की मदद से साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोड और 2 चम्मच सिरका मिलाए। उसके बाद तैयार मिश्रण को अपनी गंदी बोतलों में डालकर इसे अच्छे शेक यानि हिलाए। फिर बोतल को 5 मिनट के लिए अलग रख दे। तय समय के बाद बोतल को ब्रश की मदद से साफ कर पानी से धो लें। ऐसा करने से बोतल में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे। 

nari,PunjabKesari

नमक और नींबू

इसे इस्तेमाल करने के लिए बोतलों में पानी डालकर आधा भर लें। उसके बाद नींबू को छोटे- छोटे टुकड़ों में काट कर बोतल में डालें। इसके साथ ही 2 चम्मच नमक औऱ कुछ आइस क्यूब्स डालकर मिलाएं। बोतल को अच्छे से शेक करें। ताकि बोतल अच्छे से साफ हो जाएं। इससे आपकी सभी बोतले साफ होेने के साथ इनमें आने वाली बदबू भी दूर हो जाएंगी। 

nari,PunjabKesari

गर्म पानी 

आप अपनी बोतलो को गर्म पानी से भी धो सकते हैं। इसके लिए पानी को गर्म कर उसमें 10 मिनट तक बोतलों को उबालें। इससे सारे विषैले पदार्थ खत्म हो जाएंगे। 

nari,PunjabKesari
 

Related News