28 APRSUNDAY2024 4:31:32 PM
Nari

फेशियल करवाने के बाद न करें ये काम, ग्लो की जगह चेहरा हो जाएगा डल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jul, 2021 12:05 PM
फेशियल करवाने के बाद न करें ये काम, ग्लो की जगह चेहरा हो जाएगा डल

30 की उम्र के बाद सेहत के साथ स्किन में भी बदलाव आने लगते हैं। ऐसे में इस दौरान खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हर महीने फेशियल करवाने की जरूरत होती है। इससे स्किन में कसाव आने के साथ बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। वहीं फेशियल का पूरा निखार पाने के लिए इसके बाद कुछ कामों को करने से बचना चाहिए। नहीं तो स्किन पर ग्लो आने की जगह पर रिएक्शन हो सकता है। ऐसे में स्किन डल, ड्राई नजर आ सकती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि रिएक्शन से बचने के लिए फेशियल के बाद किन गलतियों को नहीं करना चाहिेए...

- धूप में ना जाएं

फेशियल करवाने के तुरंत बाद कहीं धूप में जाने से बचें। नहीं तो स्किन पर रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा गैस के पास भी कुछ घंटे जाने से बचें। असल में फेशियल करने से चेहरे के स्किन पोर्स खुल जाते हैं। साथ ही ये रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं। इसलिए इस दौरान धूप में निकलने चेहरे पर दाने और लाल चकत्ते होने का खतरा रहता है।

- फेसवॉश इस्तेमाल न करें

फेशियल के बाद खासतौर पर फेसवॉश इस्तेमाल करने की मनाही होती है।‌ असल में, इस दौरान साबुन या फेसवॉश लगाने से चेहरे पर फेशियल का पूरा निखार नहीं मिलता है। इसके अलावा चेहरे पर डलनेस आ सकती है। ऐसे में फेशियल करवाने से करीब 4-5 घंटे मुंह धोने से बचें। मगर आप मुंह धोना चाहती है तो इसके लिए सिर्फ पानी से चेहरे पर छींटें मारे। साथ ही तौलिए को जोर से रगड़ने की जगह धीरे-धीरे चेहरा धोएं।

PunjabKesari

- स्क्रब करने से बचें

फेशियल करने से डेड स्किन सेल्स साफ होकर त्वचा मुलायम होती है। इससे त्वचा पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल व गंदगी हट जाती है। इसके साथ ही नए टिश्यूज बनने में 2-3 दिन लग जाते हैं। इसलिए 2-3 दिन तक स्क्रब करने से बचना चाहिए। नहीं तो स्किन छिल सकती है। इसके अलावा किसी भी तरह का फेसपैक लगाने की भी गलती ना करें। नहीं तो आपका किया हुआ फेशियल बेअसर हो जाएगा। वैसे सामान्य फेशियल का असर 15-20 दिनों तक रहता है। मगर आपके द्वारा स्क्रबिंग व फेसपैक लगाने से इसका असर जल्दी ही खत्म हो जाएगा। 

- तीन दिनों मेकअप करने से बचें

जैसे की पहले बताया गया है कि फेशियल के बाद रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसलिए इस दौरान मेकअप करने से बचना चाहिए। नहीं तो कैमिकलयुक्त मेकअप स्किन में समा कर इसे खराब कर सकते हैं। ऐसे में स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही फेेशियल का निखार भी चला जाएगा। 

PunjabKesari

- थ्रेडिंग ना करवाएं

फेशियल के बाद स्किन बेहद ही मुलायम हो जाती है। ऐसे में थ्रेडिंग करवाने से स्किन कट सकती है। इसके अलावा त्वचा में जलन, रेडनेस, खुजली की भी समस्या हो सकती है। इसके लिए बेहतर रहेगा कि आप फेशियल करवाने के 2-3 दिन बाद ही थ्रेडिंग करवाएं। 

Related News